Advertisment

कार बंद होने के कई होते हैं कारण...जान लिया तो नहीं होगी कभी परेशानी!

अगर आपकी कार भी बंद हो जाती है और स्टार्ट नहीं होती तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हमने आपको बताया है कि कार किन कारणों से स्टार्ट नहीं होती है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
shutting down and not startingcar

कार टिप्स न्यूज( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Advertisment

क्या आपके पास भी कार है? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आपने देखा होगा कि कई बार कार बंद जाती है और स्टार्ट नहीं होती हैं. ऐसे में इतनी परेशानी होती है कि समझ नहीं आता कि क्या करें. इसमें सबसे बड़ा सवाल ये है कि ऐसा क्या होता है कि आपकी कार स्टार्ट नहीं होती. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपकी कार स्टार्ट क्यों नहीं होती है. कार के बंद हो जाने और स्टार्ट नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों को समझना और उन्हें ठीक करना महत्वपूर्ण होता है ताकि कार सही तरीके से काम कर सके. ऐसे में हम आपको इस खबर में विस्तार से बताएंगे कि आखिर क्या-क्या समस्या हो सकता है. 

बैटरी होती है सबसे बड़ी समस्या

अगर आपकी कार स्टार्ट नहीं हो रही है तो बैटरी की जांच पहले करें. बैटरी डिस्चार्ज हो जाने के कारण कार स्टार्ट नहीं होती. ये ठंडे मौसम, लंबे समय तक उपयोग ना करने, या लाइट्स या अन्य उपकरण चालू छोड़ने के कारण होता है. कई बार ये भी होता है कि कार की ब्लोअर रातभर चलती है तो बैटरी डाउन हो जाती है. साथ ही  बैटरी टर्मिनल्स पर गंदगी या जंग हो जाने से करंट सही से नहीं पहुंच पाता, जिससे कार स्टार्ट नहीं होती.

फ्यूल पंप करें जांच

कई बार ऐसा होता है कि कार के सभी सिस्टम ठीक से काम कर रहे होते हैं लेकिन फिर भी हमें समझ नहीं आता कि कार स्टार्ट क्यों नहीं हो रही है. फ्यूल पंप खराब होने के कारण इंजन को सही मात्रा में फ्यूल नहीं मिल पाता है, जिससे कार स्टार्ट नहीं हो पाती है. इसके अलावा स्टार्टर मोटर खराब होने से इंजन को स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त पावर नहीं मिल पाती है. सोलनॉइड खराब होने के कारण स्टार्टर मोटर को करंट नहीं मिल पाता है, जिससे इंजन स्टार्ट नहीं होता है.

ये भी पढ़ें- बरसात के मौसम में अपनी कार को कैसे रखें सुरक्षित...जानें ये अहम टिप्स

स्पार्क प्लग का करें जांच

किसी महत्वपूर्ण फ्यूज के उड़ जाने से कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को करंट नहीं मिल पाता, जिससे स्टार्ट होने में दिक्कत आती है. वायरिंग में कट या खराबी के कारण करंट ठीक से नहीं पहुंच पाता, जिससे कार स्टार्ट नहीं होती. इसके अलावा इग्निशन कॉइल की खराबी के कारण स्पार्क प्लग को उचित करंट नहीं मिल पाता है, जिसके कारण इंजन स्टार्ट नहीं होता है. स्पार्क प्लग खराब होने से इंजन को स्पार्क नहीं मिल पाता, जिससे वह स्टार्ट नहीं होता.

Source : News Nation Bureau

Car Bikes News Car Car News shutting down and not starting car
Advertisment
Advertisment