Advertisment

अचानक गाड़ी की ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें...जानिए ये अहम टिप्स

अगर कार का ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें? इस खबर में हमने आपको बताया है कि अगर गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाए तो क्या किया जा सकता है?

author-image
Ravi Prashant
New Update
What to do if brakes fail

कार टिप्स न्यूज( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और अचानक आपकी कार का ब्रेक फेल हो जाए. समझ नहीं आ रहा कि क्या करें. तो सबसे पहले तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अगर गाड़ी के ब्रेक फेल हो जाएं तो सबसे पहले क्या करें? जब गाड़ी की ब्रेक अचानक फेल हो जाए, तो यह एक बहुत ही खतरनाक स्थिति बन जाती है. ऐसे समय में चालक को तुरंत और सही तरीके से प्रतिक्रिया करनी चाहिए ताकि दुर्घटना को टाला जा सके और खुद को और अन्य लोगों को सुरक्षित रखा जा सके. यहां कुछ महत्वपूर्ण कदम बताए गए हैं जो ऐसे समय में उठाने चाहिए.

Advertisment

गाड़ी को अब कैसे रोके?

अगर आपकी गाड़ी की ब्रेक फेल हो जाता है तो आप सबसे पहले आपको घबराने की जरुरत नहीं है. अब जान लेते हैं कि आखिर करना है क्या है? सबसे पहले धीरे-धीरे हैंड ब्रेक को खींचें. ध्यान रखें कि हैंड ब्रेक को अचानक न खींचें, इससे गाड़ी स्पिन हो सकती है, जिसे गाड़ी पलटने की चांस रहती है. हैंड ब्रेक का उपयोग करने से गाड़ी धीरे-धीरे रुक जाएगी. इसके बाद आपको आपको गियर कम करना. अगर आप मैनुअल गियर वाली गाड़ी चला रहे हैं, तो गियर को नीचे की ओर बदलें (जैसे चौथे से तीसरे, फिर दूसरे और पहले गियर में). इससे इंजन ब्रेकिंग होगी और गाड़ी की गति कम होगी. ऑटोमैटिक गियर वाली गाड़ी में, "लो" (L) या "सेकेंड" (2) गियर का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें- रेल नीर नहीं बेचने पर ट्रेन में हुआ हंगामा...यात्री और वेंडर कर्मचारी आए आमने-सामने

हैंड ब्रेक नहीं काम करे तो?

हॉर्न बजाकर और हैजर्ड लाइट्स (फ्लैशर) ऑन करके अन्य ड्राइवरों को सचेत करें कि आपकी गाड़ी में समस्या है. यह अन्य गाड़ियों को आपके आस-पास से हटने के लिए इंडिकेट करेगा और आपके लिए अधिक जगह बनाएगा. इसके बाद कोशिश करें कि सड़क के किनारे सुरक्षित स्थान ढूंढें और गाड़ी को वहां रोकने का प्रयास करें. अगर आप हाईवे पर हैं, तो एग्जिट रैंप या सर्विस रोड का उपयोग करें. अगर ब्रेक और हैंड ब्रेक काम नहीं कर रहे हैं, तो गाड़ी को धीमा करने के लिए सड़क के किनारे की घास, कंकड़ या रेत का उपयोग करें. किसी ठोस अवरोध (जैसे गार्ड रेल या डिवाइडर) से गाड़ी को धीरे से रगड़कर भी गति कम की जा सकती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Car News Car brake failure car tips Auto News car brake tips
Advertisment