Advertisment

Car Mileage Tips : कार की खराब माइलेज हैं परेशान...तो कर रहे हैं हर रोज ये बड़ी गलती

क्या आप भी अपनी कार के खराब माइलेज से परेशान हैं? अगर हां, तो इस खबर में हमने बताया है कि आप कैसे अपनी कार का माइलेज बेहतर कर सकते हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
car mileage

कार टिप्स न्यूज( Photo Credit : News Nation)

Car Mileage Tips : क्या आप भी अपनी कार के खराब माइलेज से परेशान हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज इस खबर में हम बताएंगे कि बेहतर माइलेज के लिए क्या करना होता है. कई बार ऐसा होता है कि कार का माइलेज इतना कम हो जाता है कि समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि माजरा क्या है? ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम जेब से कई गुणा लगने लगते हैं और आर्थिक नुकसान भी होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा लगातार हो रहा है तो आज इस खबर में हम सरल और विस्तृत तरीके से बताएंगे कि बेहतरीन माइलेज के लिए क्या करना चाहिए.

Advertisment

ये कर लिया तो बंपर फार कार माइलेज

अगर आप रेगुलर कार चलाते हैं तो सबसे पहले ये ध्यान देना होगा कि आपकी कार की स्पीड एक बराबर होना चाहिए. अत्यधिक तेज़ या अत्यधिक धीमी गति से चलने से पेट्रोल या डीजल की खपत बढ़ जाती है. ऐसे में इसका सीधा असर माइलेज पर होता है. सामान्यतौर पर कार की माइलेज 45-65 किमी/घंटा की गति सबसे इंधन-कुशल मानी जाती है. इसके अलावा अचानक ब्रेक और तेज एक्सेलरेशन से भी एक बड़ा कारण होता है. इसलिए हमें कार चलाते वक्त स्मूथ और स्थिर गति से ड्राइविंग करना चाहिए ताकि माइलेज मेंटेन रहे. 

क्या टाइम पर नहीं करवाते हैं सर्विस?

इसमें कोई शक नहीं है कि हम लापरवाह होते हैं. कई बार गाड़ी की सही टाइम पर सर्विस नहीं कराना भी माइलेज के लिए खतरनाक साबित होता है. नियमित रूप से इंजन की सर्विस कराना चाहिए. एक साफ एयर फिल्टर और सही से ट्यून किया हुआ इंजन बेहतर माइलेज देता है. साथ ही टायर का प्रेशर सही रखें. कम या ज्यादा प्रेशर से माइलेज पर नकारात्मक असर पड़ता है. मैन्युफैक्चरर के निर्देशों के अनुसार टायर का प्रेशर बनाए रखें. वहीं, गाड़ी में अनावश्यक वजन न रखें. अतिरिक्त वजन इंजन पर दबाव डालता है और माइलेज कम करता है. 

ये भी पढ़ें- 10 लाख रुपये में मिलेंगी 7 एयरबैग वाली कारें, Toyota से लेकर Hyundai शामिल

क्या आप करते हैं क्रूज कंट्रोल का यूज?

अगर आप लॉंग ड्राइव पर जा रहे हैं तो क्रूज कंट्रोल का उपयोग करें. इससे एक परफेक्ट स्पीड बनाए रखने में मदद मिलती है और ईंधन की खपत कम होती है. इसके अलावा सही समय पर गियर बदलने से इंजन पर कम दबाव पड़ता है और माइलेज बेहतर होता है. आप कोशिश करें कि कम RPM पर गियर बदलें. अब ये महत्वपूर्ण है कि कार के अंदर कौन सी कंपनी का ईंधन डाला जा रहा है. अगर आप अच्छी क्वालिटी का ईंधन नहीं भरवा रहे हैं तो दिक्कत हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि बेहतर पेट्रोल या डीजल हो. हमने आपको कुछ आसान टिप्स बताए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार के माइलेज में राहत पा सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

car mileage car mileage tips tips car mileage tips tips car mileage
Advertisment