Advertisment

कब और कैसे करें हैंडब्रेक का इस्तेमाल, जान लें...नहीं होगी कभी फजीहत!

अगर आप कार चलाते हैं तो क्या आप हैंडब्रेक के बारे में भी जानते हैं? आज आधे से ज्यादा लोग हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
New Update
how to use handbrake

हैंडब्रेक का उपयोग कब और कैसे करें( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

जब हम कार खरीदने जाते हैं तो कई फीचर्स देखते हैं. हम देखते हैं कि कार के अंदर अवेलेबल फीचर्स कितने प्रभावी हैं. सेफ्टी फीचर्स सभी फीचर्स में से मायने रखता है. आज हम उनमें से एक खास फीचर के बारे में बात करेंगे, जो आज लगभग सभी कारों में पाया जाता है. हम बात कर रहे हैं हैंडब्रेक की. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि हैंडब्रेक का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए और किस समय इसका इस्तेमाल करना चाहिए. तो सबसे जान लेते हैं कि आखिर हैंडब्रेक क्या होता है? हैंडब्रेक एक तरह का ब्रेक होता है, जो कार में मिलता है

Advertisment

हैंडब्रेक क्या है?

हैंडब्रेक ड्राइवर सीट और अगली सीट के बीच में होता है. ड्राइवर स्थित लीवर के जरिए हाथ से मैनेज करते हैं. इस ब्रेक का इस्तेमाल आपातकालिन स्थिति में गाड़ी को रोकने के लिए किया जाता है. पार्किंग ब्रेक भी कहते हैं क्योंकि ये पार्क किए जाने पर वाहन को लुढ़कने से रोकते हैं. अब सवाल है कि आखिर इस हैंडब्रेक का इस्तेमाल कैसे करें तो चलिए बिना समय गंवाए आपको बता देते हैं. 

हैंडब्रेक का कैसे करें इस्तेमाल?

Advertisment

सबसे पहले अपनी कार पूरी तरह से रोक दें. इसके बाद ब्रेक पैडल दबाएं और फिर गियर लीवर को पार्क मोड पर शिफ्ट करें. इस लीवर के सिर पर दिए गए बटन दबाएं और इसे तब तक ऊपर खींचें जब तक आपको तनाव महसूस न हो. जब बटन और लीवर तना हुआ महसूस हो तो उसे छोड़ दें. यह जांचने के लिए कि हैंडब्रेक लगा हुआ है या नहीं, अपनी कार के डैशबोर्ड पर पार्किंग ब्रेक लाइट की जांच करें. इसके बाद ब्रेक पेडल को छोड़ दें. अब जान लेते हैं कि आखिर हैंडब्रेक की विशेषताएं क्या है?

ये भी पढ़ें-  Recall Scorpio N : महिंद्रा ने Scorpio N को किया रिकॉल, सामने आई बड़ी खामी!

क्या है इसके विशेषताएं?

Advertisment

हैंडब्रेक लगाने से कार के पिछले पहियों पर दबाव कम हो जाता है. कार को पीछे की ओर लुढ़कने से रोकता है. खासकर अगर आप पहाड़ी इलाकों में जाते हैं तो आपको ये फायदे मिलते हैं. पहाड़ी इलाकों में जाते समय हैंडब्रेक का प्रयोग काफी होता है. साथ ही फुटब्रेक खराब होने की स्थिति में भी यह कार को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है. हालांकि, कार में हैंडब्रेक लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह पिछले पहियों को तेजी से रोकता है. ऐसे में कार के घूमने या पलटने की संभावना रहती है. अगर ट्रैफिक सिंग्नल पर हैं तो इसका इस्तमाल कर सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

How to use handbrak handbrake use handbrake timing correct time of handbrake
Advertisment
Advertisment