Traffic Rules: ट्रैफिक नियम में आज से हो गया बड़ा बदलाव, पालन नहीं किया तो देना होगा इतना जुर्माना

New Traffic Rules: आज से विशाखापट्टनम में ट्रैफिक नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. इसके अनुसार अब बाइक चलाते समय पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनना होगा. नियम का उल्लंघन करने पर बड़ा जुर्माना...

author-image
Santosh Mishra
New Update
New Traffic Rules

New Traffic Rules

New Traffic Rules: क्या आप भी दोपहिया वाहन चलाते है? अगर हां, तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल आज से सरकार ने ट्रैफिक नियमों में बदलाव कर दिया है. अगर आपको यह नए नियम नहीं पता होंगे तो आप बड़ी मुसीबत में फस सकते है. इन नियमों का पालन न करने की स्थिती में आपके उपर बड़ा जुर्माना या कानूनी कार्रवाई हो सकती है. इस नए नियम के तहत, अब बाइक चलाते समय पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनना होगा. हालांकि अभी तक देश के अधिकांश हिस्सों में इसका पालन नहीं होता है. लेकिन अब सरकार इसको लेकर सख्त रुख अपनाने की तैयारी कर रही है. 

Advertisment

क्या पूरा मामला?

दरअसल, आंध्र प्रदेश सरकार ने विशाखापट्टनम में हाईकोर्ट के आदेश के बाद यह नया ट्रैफिक नियम लागू किया गया है. इस नए नियम के तहत, अब बाइक चलाते समय पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनना होगा. सरकार का कहना है कि हमने यह निर्णय शहर में बढ़ते सड़क हादसों को कम करने के उद्देश्य से लिया है. यदि किसी के भी द्वारा इस नियम का उल्लंघन किया जाता है, तो संबंधित व्यक्ति पर जुर्माना या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. यह कदम लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए उठाया गया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली चोटों और मृत्यु दर को कम किया जा सके. अब पूरे शहर में इस नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा सख्त निरीक्षण भी किया जना है.

यह भी पढ़ें: News Nation Tech News: टेक कि लेटेस्ट खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

इन नियमों का अनिवार्य रूप से करना होगा पालन

स्पीड लिमिट: कई क्षेत्रों में स्पीड लिमिट को कम किया गया है. यदि आप नए स्पीड लिमिट का पालन नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना देना होगा.

हेलमेट और सीटबेल्ट: दोपहिया वाहनों पर हेलमेट और चारपहिया वाहनों में सीटबेल्ट का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है. उल्लंघन पर भारी आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है.

मोबाइल फोन का उपयोग: ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने पर अब अधिक सख्त नियम लागू होंगे. इसे करने पर भी भारी जुर्माना और लाइसेंस निलंबन का सामना करना पड़ सकता है.

रेड लाइट जंप करना: रेड लाइट जंप करने पर भी अब और कड़ा जुर्माना लगाया जाएगा.

ओवरलोडिंग: वाहनों में ओवरलोडिंग करने पर अधिक जुर्माना लगाया जाएगा, और वाहनों को जब्त भी किया जा सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Tap and Pay Feature: अब स्मार्टवॉच से कर सकेंगे बिना PIN के पेमेंट, Boat और Noise ला रहें नया फीचर

पीछे बैठे व्यक्ति को हेलमेट पहनना होगा अनिवार्य

विशाखापट्टनम पुलिस ने नए ट्रैफिक नियमों के पालन के संबंध में कड़े कदम उठाने की घोषणा की है. पुलिस के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है और पीछे बैठने वाले व्यक्ति को हेलमेट नहीं पहना है. तो उस पर 1035 रुपये का चालान किया जाएगा. इसके अलावा, नियम तोड़ने वाले का ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित भी किया जा सकता है. इसके साथ पुलिस ने गुणवत्ता वाले हेलमेट पर भी जोर दिया है. पुलिस ने हिदायत दी है कि केवल आईएसआई (ISI) मार्क वाले हेलमेट ही मान्य होंगे. अगर कोई व्यक्ति बिना आईएसआई मार्क वाले हेलमेट का उपयोग करता है, तो इसके लिए भी उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि स्‍कूटर-बाइक पर पीछे बैठने वाले लोगों के हेलमेट पहनने का नियम देश में पहले से लागू है. बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली में लोग इन नियमयों का कड़ाई से पालन करते है. 

यह भी पढ़ें: iPhone 16 Series 5 कलर ऑप्शन में होगी लॉन्च, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

Delhi Traffic Rules traffic rules New Traffic Rules latest traffic rules
Advertisment
Advertisment