Fastag Rules: फास्टैग से कट गया एक्स्ट्रा टोल टैक्स, पैसे वापस पाने के लिए तुरंत करें ये काम

FASTag Rules for Double Toll-tax Deduction: क्या कभी आपके फास्टैग अकाउंट से ज्यादा पैसे कटे है? या आपके अकाउंट से एक बार की जगह दो बार पेमेंट हो गया है. और आपको पता नहीं की इस एक्स्ट्रा कटे पैसे को कैसे वापस पाना है. तो हम आपको इसका पूरा तरीका बताने जा रहें है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Fastag 1

Fastag

NHAI FASTag Rules: आजकल अगर आप हाईवे पर गाड़ी चलाते है तो फास्टैग लगाना बहुत जरूरी हो गया है. यदि आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा होगा तो आपको दोगुना टोल देना होता है. ऐसे में अब ज्यादा तर लोगों ने अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवा लिया है. अभी हाल में NHAI ने फास्टैग से जुड़े कुछ नए नियम भी लागू किए थे. इसके साथ NHAI ने फास्टैग से पैसा कटने की सर्विस को भी फास्ट कर दिया है. इन सब के बावजूद भी कई लोग फास्टैग से पैसे कटने या एक्स्ट्रा पैसे कट जानें की शिकायत करते रहते है. तो हम यहां आपको एक्स्ट्रा कटे पैसे को कैसे वापस पाने का पूरा तरीका बताने जा रहें है..

Advertisment

कई यूजर ने की है ऐसी शिकायत

कभी-कभी कुछ यूजर शिकायत करते है कि बिना टोल क्रॉस किए ही उनके फास्टैग से एक्स्ट्रा पैसे कट गए. इस प्रकार के कई केस अब तक सामने आ चुके है. कुछ यूजर का कहना है कि कभी-कभी उनके फास्टैग से एक की जगह दो बार पैसे कट जाते हैं. क्योंकि अभी तक यूजर्स को इन पैसे को कैसे वापस पाना है, इसकी जानकारी है. तो हम यहां आपको बता रहें की आप कैसे केवल एक कॉल के जरिए आपने कटे हुए एक्स्ट्रा पैसे वापस पा सकते है. कटे हुए एक्स्ट्रा पैसे वापस पाने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स का पालन करना होगा. 

यह भी पढ़ें: Flipkart Sale: Samsung Galaxy S23 5G स्मार्टफोन पर मिल रहा धमाकेदार डिस्काउंट, आधी कीमत में आज खरीदें यह फोन

एक्स्ट्रा पैसे ऐसे होंगे वापस

1.फास्टैग अकाउंट से एक्स्ट्रा पैसे कटने बाद आपको सबसे पहले NHAI के टोल-फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करनी है. 

2. इसके बाद कॉल पर आपको अथॉरिटी की तरफ से दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

3. इसके बाद अथॉरिटी द्वारा आपकी शिकायत मंजूर कर ली जाएगी.

4. अब आपके शिकायत के आधार पर कटे पैसे की जांच की जाएंगी.

5. अपकी सूचना सही होने पर 20 से 30 दिनों में आपका एक्स्ट्रा कटा पैसा वापस हो जाएंगा.

फास्टैग जारी करने वाले बैंक से करें संपर्क

NHAI टोल-फ्री नंबर के अलावा भी आप फास्टैग अकाउंट से एक्स्ट्रा कटे पैसे या ज्यादा कटे पैसे को वापस पा सकते है. इसके लिए आपको फास्टैग जारी करने वाले बैंक से संपर्क करना होगा. आपकी शिकयत के बाद बैंक कर्मी NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां आपकी शिकायत दर्ज करा सकता है. इसके बाद यहां पर भी शिकायत सही होने पर आपके फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे.

FASTag News Fastags Fastag new rules
Advertisment