Advertisment

खत्म होगी पैसे की झंझट, एक लाख रुपये निवेश कर 100 साल तक लें मंथली इनकम! जानें क्या करना होगा

Systematic Withdrawal Plan: एकमुश्त निवेश पर जीवन भर पाएं मंथली इनकम, इसके बाद भी लमसम अमाउंट मिलेगा. सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान की बदौलत आप अपनी इनकम को मंथली सेट कर सकते हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
money in mutal fund

money in mutual fund

Systematic Withdrawal Plan:देश में इस समय हर कोई अपनी मंथली इनकम आजीवन पाने की कोशिश में लगा है. बाजार में कई पेंशन स्कीम तो हैं मगर ये काफी महंगी हैं. इसके लिए ​आपको लंबा इंतजार करने की जरूरत होती है. वहीं आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहा हैं, जहां पर आप एकमुश्त पैसे जमा करें और अगले ही महीने से मंथली इनकम पाने लगेंगे. हम बात कर रहें हैं एसबीआई के सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान की. यह स्कीम हर माह आपको मंथली इनकम भी देगी, इसके साथ मैचुरिटी पीरियड में आपको बड़ा अमाउंट भी प्राप्त होता है. इस प्लान में सबसे बड़ा बैनेफिट ये कि आपको एफडी से ज्यादा इंटरेस्ट देता है. ये इंटरेस्ट 12 से 16 प्रतिशत तक होता है. 

Advertisment

एसबीआई के सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान की बात करें ये एक म्यूचल फंड स्कीम है. इसमें पैसे लमसम अमाउंट इंवेस्ट करने पर आपको कुछ पीरिड के बाद एक बड़ा अमाउंट प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें: Jodhpur Rape Case: कोलकाता के बाद अब जोधपुर अस्पताल में लड़की के साथ रेप, आरोपी फरार

आखिर क्या है सिस्टेमैटिक विदड्रॉअल प्लान (एसडब्ल्यूपी)?

Systematic Withdrawal Plan: सिस्टेमैटिक विदड्रॉअल प्लान (एसडब्ल्यूपी) के तहत अगर आप किसी म्युचुअल फंड में एकमुश्त राशि को निवेश करते हैं तो आप हर माह कुछ राशि को प्राप्त कर सकते हैं. इस प्लान में सबसे बड़ा खेल समय है. आप जितने समय के लिए अपना पैसा इवेस्ट करते हैं. आपको उतना लाभ होता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप एक लाख रुपये इस स्कीम में लगाते हैं. अगर इसे दस साल के लिए निवेश करते हैं. तो आप मंथली एक या दो प्रतिशत या इससे ज्यादा की राशि निकाल सकते हैं. 

आपको बता दें कि जितना कम आप विड्रॉल करते हैं, उतना लाभ आपको मैचुरिटी के वक्त मिलता है. इस स्कीम में आपका पैसा कंपाउंड होता है. इसमें रेट आफ इंटरेस्ट भी 12 से 16 प्रतिशत तक होता है. अगर इसमें से आप एक या दो प्रतिशत हर माह निकालते भी हैं तब भी आपको अच्छा लमसम अमाउंट प्राप्त होता है. 

टाइम पीरियड बढ़ाकर मंथली इनकम आजीवन लें

एक लाख पर आप चाहें तो दो से तीन हजार हर माह निकालने के बाद भी अच्छा पैसे बाद में उठा सकते हैं. हालांकि यह मार्केट पर निर्भर करता हैं. अगर मार्केट अच्छी है तो ज्यादा इंटरेस्ट आपको प्राप्त होता है. आपको उतना भी लाभ होता है. मगर बाजार में गिरावट के बावजूद आपको म्यूचल फंड में ज्यादा नुकसान नहीं सहना पड़ेगा. हालांकि निवेश से पहले आपको रिसर्च करने की जरूरत है. इस तरह से देखा जाए तो आप अपने निवेश का टाइम पीरियड बढ़ाकर मंथली इनकम आजीवन ले सकते हैं. इसके बाद भी आपका पैसा ग्रो करता जाएगा. एसबीआई  मिड कैप, स्मॉल कैप फंड को आप चुनकर किसी में एक में निवेश कर सकते हैं.

एक लाख रुपये उदाहरण है आप चाहें तो इसमें निवेश को बढ़ाकर अच्छा इंटरेस्ट गेन कर सकते हैं. ज्यादा टाइम के लिए निवेश करने बाद आप मंथली इनकम को भी बढ़ा सकते हैं. यह ​लिमिट तय करना आप पर निर्भर है. हालांकि आपके पैसे पर इंटरेस्ट मार्केट पर निर्भर करता है. 

 

Advertisment



 

 

Systematic Withdrawal Plan newsnation Mutual Fund best Mutual Fund to invest
Advertisment