RBI ने आम जनता को पैसे कमाने का दिया बड़ा मौका, एक झटके में बनेंगे लखप​ति, जानें क्या है योजना

RBI बड़ा क्ववीज कॉटेस्ट का आयोजन करने वाला है, इसमें विभिन्न स्तर पर आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा. रजिस्ट्रेशन 17 सितंबर को खत्म होगा. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
rbi shaktikanta das

Shaktikanta Das

भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने युवा वर्ग को बड़ा इनाम जीतने का मौका दिया है.आरबीआई अंडरग्रे​जुएट लेवल पर कॉलेज के छात्रों के लिए 90 क्विज शुरू करने जा रहा है. यह एक राष्ट्र स्तर की प्रतियोगिता होने वाली है. क्विज में सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें एक बहु-स्तरीय प्रतियातिगता है. इसकी शुरुआत ऑनलाइन से आरंभ होने वाली है. इसके बाद लोकल और राज्य लेवल पर इसकी परीक्षा होगी. फाइनल नेशनल लेवल पर होगा. यह फाइनल हर राज्यों के विजेता के साथ आयोजित किया जाएगा.

Advertisment

आरबीआई गवर्नर ने लॉन्च की ये क्विज

आरबीआई गवर्नर ने विश्वास जताया इस तरह से युवाओं के अंदर फायनेंशियल इकोसिस्टम के बारे में जागरुकता बढ़ेगी. यह क्वीज 20 अगस्त 2024 को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च किया गया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंकिंग रेगुलेटर अपने जन जागरूकता अभियान के जरिए युवाओं को जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार को विकसित करने के साथ डिजिटल वित्तीय उत्पादों के सुरक्षित उपयोग की आदत को विकसित के लिए प्रोत्साहित करेगा. इस क्वीज में भाग लेने वाली टीमों को विभिन्न स्तरों पर आकर्षक पुस्कार दिए लाएंगे. आइए जानते हैं क्या पूरा ब्योरा

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: जस्टिस पारदीवाला की कड़ी टिप्पणी, 30 साल में ऐसी लापरवाही कभी नहीं देखी

10 लाख तक जीतने का है मौका

पहला पुरस्कार दस लाख रुयये तय किया गया है. वहीं दूसरा पुरस्कार 8 लाख और तीसरा पुरस्कार 6 लाख का है. जोनल का पहला पुरस्कार 5 लाख रुपये है. वहीं दूसरा पुरस्कार 4 लाख और तीसरा पुरस्कार 3 लाख रुपये का है. वहीं राज्य स्तरीय लेवल पर क्विज़ में पहला पुरस्कार 2 लाख है. इसके बाद दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रखा गया है. 

RBI90Quiz उन अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए खुला है, जिनकी आयु 1 सितंबर, 2024 को 25 वर्ष से  अधिक न हो मगर, जिनका जन्म 01 सितंबर, 1999 को या उससे ज्यादा है. इस खेल में छात्र भाग ले सकते हैं. ये भारत में स्थित कॉलेजों के माध्यम से अध्ययन के किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री प्राप्त वाले छात्र के लिए है. इसमें किसी तरह की कोई फीस नहीं है. 

गौरतलब है कि रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त से शुरू हो चुका है. यह 17 सितंबर को खत्म हो जाएगा. क्विज़ की तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है. बता दें कि इस क्विज में करंट अफेयर्स, इतिहास, साहित्य, खेल,अर्थव्यवस्था, वित्त और सामान्य ज्ञान से संबंधित कुछ प्रश्न भी हो सकते हैं.

 

Shaktikanta Das Latest News RBI Chief Shaktikanta Das newsnation rbi quiz shaktikanta Das
Advertisment
Advertisment