Advertisment

Budget 2024: टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, 80सी के तहत बढ़ाई जा सकती लिमिट?

Budget 2024 Update: अगर आप भी टैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के पूर्ण बजट को लेकर वित्त मंत्रालय की टीम जूट गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
budget1

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : google)

Budget 2024 Update:  अगर आप भी टैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के पूर्ण बजट को लेकर वित्त मंत्रालय की टीम जूट गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार सैलरीड क्‍लॉस को राहत देने के ल‍िए टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करने करने की तैयारी सरकार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजट 2024 (Budget 2024) में 80सी के तहत ल‍िमिट बढ़ाने की मांग काफी दिनों से की जा रही है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री 23 जुलाई को देश का पूर्ण बजट पेश करेंगी.  बताया जा रहा है कि यदि टैक्सपेयर्स की लिमिट में इजाफा किया जाता है तो देश के करोड़ों सैलरीड लोगों को फायदा होगा.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

दी जा सकती है राहत

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस बार मिडिल क्लास के लिए कुछ खास कर सकती है.  यानि इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया जा सकता है.  बताया जा रहा है कि यदि टैक्स र‍िबेट की ल‍िमि‍ट बढ़ाई जाएगी तो मिडिल क्लास को स्वत: ही फायदा मिल जाएगा. आपको बता दें कि साल 2020 के बजट में सरकार की तरफ से आम आदमी को दो टैक्‍स सिस्टम स‍िलेक्‍ट करने का ऑप्‍शन द‍िया गया था. टैक्‍सपेयर्स को ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम और न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम के दो व‍िकल्‍प द‍िये गए. इस बार भी उन पर काम किया जा सकता है. हो सकता है इस बार दोनों टैक्स रिजीम में से एक को सलेक्ट करने का मौका दिया जाए.... 

हायर टैक्‍स स्‍लैब को घटाने की उम्मीद

आपको बता दें कि वर्तमान में ओल्‍ड टैक्‍स रिजीम में टैक्स पेयर्स को अलग-अलग तरह के न‍िवेश पर टैक्‍स र‍िबेट म‍िलती है. लेकिन न्यू टैक्स रिजीम में ये सुविधा नहीं मिलती. साथ ही ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम में आप अलग-अलग प्रकार के न‍िवेश के लिए कटौती, एचआरए (HRA) और लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) जैसी छूट का दावा कर सकते हैं. साथ ही अधिकारियों ने यह भी कहा कि सरकार न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम में 30% के हायर टैक्‍स स्‍लैब को घटाकर 25% करने की संभावना नहीं है. हालांकि अभी सिर्फ संभावनाएं ही जताई जा सकती हैं. क्या होगा ये तो जुलाई में ही पता चल सकेगा..

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • टैक्स माफी की सीमा बढ़ाने पर चल रहा विचार, इन लोगों को मिलेगा फायदा
  • मिडिल क्लास के लिए वरदान सिद्ध हो सकता है बजट 2024

Source : News Nation Bureau

budget-2024 nirmala-sitharaman Breaking news Income Tax income tax exemption limit
Advertisment
Advertisment