Advertisment

Budget 2024 में कैंसर मरीजों को दी गई बड़ी राहत, वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कैंसर की दवाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है और कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Budget 2024 big announcement

पूर्ण बजट 2024( Photo Credit : News Nation )

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना 7वां बजट पेश किया, इस बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदे हैं. इस बजट में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए. जिसमें कई महत्वपूर्ण मदों पर छूट और टैक्स में कटौती का ऐलान किया गया है. बता दें कि इस बार वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणाएं करते हुए मोबाइल फोन सस्ता करने का ऐलान किया है. साथ ही कैंसर की दवा भी सस्ती कर दी गई है. इसके अलावा लिथियम आयन बैटरी को सस्ता करने का ऐलान किया गया है. यानी इलेक्ट्रिक वाहन भी सस्ते हो सकते हैं. आयातित आभूषणों को भी सस्ता करने का ऐलान किया गया है.

Advertisment

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है. उन्होंने इस बार के बजट में कई महत्वपूर्ण सुधार और राहतें पेश की हैं, जिनसे आम जनता और उद्योग दोनों को लाभ होगा. वहीं वित्त मंत्री ने घोषणा की कि दवाओं और मेडिकल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई जाएगी, जिससे कैंसर की दवाएं सस्ती हो जाएंगी. यह कदम स्वास्थ्य सेवा को अधिक सुलभ और किफायती बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: क्या है PM मोदी की 'नमो ड्रोन दीदी स्कीम'? जानें इस योजना से किसे होगा फायदा

Advertisment

कैंसर की दवाएं

बता दें कि कैंसर के मरीजों और उनके परिवारों के लिए राहत भरी खबर आई है. बजट में कैंसर की दवाओं पर टैक्स में कमी की घोषणा की गई है, जिससे इनकी कीमतों में कमी आएगी. यह कदम मरीजों की इलाज की लागत को कम करने में मदद करेगा और स्वास्थ्य सेवा को और सुलभ बनाएगा.

एक्सरे मशीन

Advertisment

आपको बता दें कि स्वास्थ्य सेवा को और अधिक सुलभ बनाने के लिए एक्सरे मशीनों पर भी टैक्स में कमी की गई है. इससे चिकित्सा उपकरणों की लागत कम होगी और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा. अस्पताल और क्लीनिक अपनी सेवाओं को और भी बेहतर बना सकेंगे.

सोलर सेट्स

साथ ही आपको बता दें कि पर्यावरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, सोलर सेट्स पर टैक्स में राहत दी गई है. इससे सोलर एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा और स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन मिलेगा. आम जनता के लिए सोलर पैनल और सोलर सेट्स खरीदना सस्ता होगा, जिससे बिजली की बचत और पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी.

Advertisment

बहरहाल, इस बजट में कई महत्वपूर्ण वस्तुओं पर टैक्स में कमी की गई है, जिससे आम जनता को राहत मिलेगी और विभिन्न उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा. कैंसर की दवाओं से लेकर सोना-चांदी, मोबाइल फोन से लेकर सोलर सेट्स तक, कई चीजें सस्ती की गई हैं, जो आर्थिक विकास और सामाजिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं.

HIGHLIGHTS

  • बजट में कैंसर मरीजों को दी गई बड़ी राहत
  • कैंसर पीड़ितों को अब दवा खरीदने में कम खर्चा करना होगा
  • कैंसर की इलाज के लिए 3 दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 nirmala-sitharaman budget 2024 modi government union railway budget 2024 live updates Budget 2024 news Budget 2024 LIVE Updates budget Budget 2024 expactaions Budget 202 budget 2024 expectations Union Budget 2024 News PM modi
Advertisment
Advertisment