Advertisment

Budget 2024 Date and Time: कब और कहां देखें अतंरिम बजट, जानें पूरा शेड्यूल

Budget 2024 Date and Time: चुनावी वर्ष में कब और कहां देखें बजट 2024, एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Where And When You Can Watch Budget 2024

Where And When You Can Watch Budget 2024( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Budget 2024 Date and Time: बजट 2024 पेश करने में अब काफी कम वक्त बचा है. हर वर्ष बजट को लेकर पूरे देश की निगाहें टिकी रहती हैं, क्योंकि बजट में ना सिर्फ सरकार बड़े ऐलान करती है बल्कि आयकर से लेकर चीजों के सस्ते और महंगे होने की जानकारी भी बजट के जरिए ही मिलती है. इस बार भी बजट में क्या होगा इसको लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे है. हर वर्ग को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से काफी उम्मीदें भी हैं. फिर चाहे वो रेल बजट हो या फिर शिक्षा, स्वास्थ्य या कृषि क्षेत्र हर कोई बजट में सरकार से राहत की उम्मीद कर रहा है. लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आखिर देश के इस अंतरिम बजट को कहां और कब देखें. 

क्यों खास है बजट 2024
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का अंतिरम बजट 2024 पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव इसी वर्ष होने की वजह से इसे अंतरिम बजट कहा जा रहा है. यह बजट इसलिए भी खास है क्योंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट भी है. जबकि निर्मला सीतारमण का छठा बजट है. सीतारमण पांच पूर्णकालिक बजट पेश कर चुकी हैं. जबकि एक अंतिरम बजट पेश करने जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: सस्ता होने जा रहा है iPhone, बजट से पहले ही केंद्र सरकार का बड़ा कदम

कहां और कब देखें अंतरिम बजट 2024
देश के अंतरिम बजट 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार 1 फरवरी को पेश करेंगी. इस बजट का सीधा प्रसारण यानी लाइव टेलीकास्ट दूरदर्शन न्यूज (DD News)पर देखा जा सकता है. इसके अलावा इस बजट को वित्त मंत्रालय के Youtube चैनल पर भी देख सकते हैं. यही नहीं संसद टीवी पर भी बजट के भाषण का लाइव प्रसारण किया जाता है. इसके अलावा आप NewsNationTv पर भी वित्त मंत्री के बजट भाषण को सीधे देख और समझ पाएंगे. बजट भाषण सुबह 10 बजे से शुरू होगा. हालांकि इससे पहले निर्मला सीतारण समेत तमाम सांसद संसद पहुंच जाएंगे. वित्त मंत्री का भाषण 1 से डेढ़ घंटे तक चल सकता है. 

बजट सत्र की हुई शुरुआत
इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ 31 जनवरी को संसद के बजट सत्र की शुरुआत हुई. इस दौरान उन्होंने देश की आर्थिक विकास, बढ़ती सैन्य ताकत, महंगाई पर लगाम समेत आतंकवाद पर प्रहार जैसे मुद्दों को अपने अभिभाषण में रखा. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में मोदी सरकार के 10 वर्षों के बड़े कामों को भी गिनाया और आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला. राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया. इसमें वन रैंक वन पेंशन, नया संसद भवन, उज्जवला योजना, 25 करोड़ देशवासियों के गरीबी से बाहर निकालना, राम मंदिर का निर्माण, आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब, मिशन चंद्रयान जैसे मुद्दे प्रमुख रूप से शामिल थे. 

budget-2024 interim budget 2024 date interim budget time interim budget 2024 schedule interim budget 2024 expectations
Advertisment
Advertisment