Advertisment

Budget 2024: क्या आप जानते हैं बजट की 'लाल पोटली' का नाम? काफी दिलचस्प है इसका राज

Budget 2024: 23 जुलाई को बजट आएगा. अभी बजट की जानकारी टैबलेट में मिलती है, लेकिन पहले बजट दो पन्ने में आता था, फिर उसने बजट बंडल का रूप ले लिया. जानिए बजट बंडल किसे कहते हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Budget 2024 red potli

केंद्रीय बजट 2024 ( Photo Credit : News Nation )

Budget 2024: केंद्रीय बजट 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किया जाएगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वित्त मंत्री के हाथ में बजट की जो 'लाल पोटली' होती है, उसे क्या कहते हैं? दरअसल बजट कि लाल पोटली को 'बही खाता' का नाम दिया गया है, जो पहले एक ब्रीफकेस में लाया जाता था. बता दें कि 2019 में इसे 'बही खाता' कहा जाने लगा और अब इसे बजट की पोटली भी कहा जाता है. वर्तमान में बजट टैब का इस्तेमाल किया जाता है जिसका कवर लाल रंग का होता है.

Advertisment

बही खाता: क्या है इसका महत्व?

आपको बता दें कि 'बही खाता' व्यवसाय के वित्तीय लेन-देन का व्यापक और सटीक रिकॉर्ड रखने, व्यवस्थित करने और बनाए रखने की प्रक्रिया है. इसमें बिक्री, खरीद, व्यय, राजस्व और अन्य वित्तीय गतिविधियां शामिल होती हैं. इसे व्यापारिक समुदाय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: एक बार फिर चर्चाओं में है 'ब्लैक बजट' का दौर, जानें देश में क्यों आई थी ऐसी नौबत?

Advertisment

ब्रीफकेस से बही खाता तक का सफर

वहीं 'बजट ब्रीफकेस' औपनिवेशिक युग का हिस्सा था, जो ग्लैडस्टोन बॉक्स (Gladstone Box) की नकल थी, जिसे ब्रिटिश वित्त मंत्री अपना बजट पेश करते समय संसद में ले जाते थे. भारतीय परंपरा को अपनाने के लिए 2019 में बजट दस्तावेज एक लाल रंग के कपड़े में लाए गए, जिस पर भारत सरकार का चिह्न था. इसे 'बजट की पोटली' और 'बही खाता' कहा गया. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है.

लक्ष्मी पूजा में बही खाता का महत्व

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि दक्षिण भारत में लक्ष्मी पूजा के दौरान हिसाब-किताब की कॉपी लाल रंग के कपड़े में लपेटकर रखी जाती है. हिंदू धर्म में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति के लिए दीपावली के दिन बही खाता की पूजा की जाती है. माना जाता है कि बही खातों की पूजा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और उस घर में कभी दरिद्रता नहीं आती है.

व्यापारी समुदाय में बही खाता की परंपरा

आपको बता दें कि तमाम व्यापारी दिवाली के दिन विशेष रूप से अपने बही खाता की पूजा करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि कारोबार के लिए नये साल की शुरुआत इसी दिन से होती है. इस दिन बही खाता की पूजा करने से व्यवसाय में वृद्धि होती है. बही खाता को व्यापारिक समुदाय में अत्यधिक सम्मान और श्रद्धा के साथ देखा जाता है.

Advertisment

बहरहाल, केंद्रीय बजट का 'बही खाता' के रूप में प्रस्तुत किया जाना भारतीय परंपरा का सम्मान और उसके महत्व को दर्शाता है. बही खाता केवल एक दस्तावेज नहीं है, बल्कि यह भारतीय व्यापारिक समुदाय की संस्कृति और परंपरा का हिस्सा है. 

Disclaimer 

यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें. News Nation किसी भी तरह की मान्यता या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • क्या आप जानते हैं बजट की 'लाल पोटली' का नाम? 
  • 'लाल पोटली' क्या है इसका महत्व?
  • काफी दिलचस्प है इसका राज

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 nirmala-sitharaman Breaking news Budget 2024 news Union Budget 2024-25 Budget 2024 expactaions hindi news India Budget 2024 budget 2024 expectations PM Narendra Modi PM modi Union Budget 2024 date
Advertisment
Advertisment