Advertisment

Budget 2024: क्या आपको पता है देश की पहली महिला कौन थीं, जिन्होंने पेश किया था बजट

क्या आपको पता है निर्मला सीतारमण दूसरी महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने बजट पेश किया. उनसे पहले इंदिरा गांधी ने 1970-71 में यूनियन बजट पेश किया था. प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इंदिरा गांधी ने वित्त मंत्री का पदभार संभाला था.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
indira gandhi vs nirmala sitaraman

क्या आपको पता है देश की पहली महिला कौन थीं( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

Budget 2024: 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली है. 2019 में निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनी. हालांकि पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनने के बाद भी सीतारमण देश की दूसरी महिला हैं, जिन्होंने बजट पेश किया. सीतारमण से पहले देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूनियन बजट पेश किया था. 1970-71 के लिए भारत का केंद्रीय बजट पेश करने वाली इंदिरा गांधी पहली महिला थीं. उस समय तत्कालीन वित्त मंत्री मोराजी देसाई ने इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद खुद प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इंदिरा गांधी ने वित्त मंत्रालय को भी अपने पास रखा. इसके साथ ही इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला वित्त मंत्री का खिताब भी हासिल किया. 

बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री थीं इंदिरा गांधी

हालांकि वह थोड़े समय के लिए ही इस पद पर रहीं. मार्च 1971 में यशवंतराव चव्हाण ने वित्त मंत्री का पदभार संभाला. इस बीच इंदिरा गांधी ने ही वित्त विभाग संभाला. इंदिरा गांधी और निर्मला सीतारमण के बीच खास बात यह है कि सीतारमण इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला वित्त मंत्री होने के साथ ही इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला रक्षा मंत्री भी हैं. इंदिरा गांधी ने नवंबर 1975 और दिसंबर 1975 के बीच और फिर जनवरी 1980 से जनवरी 1982 तक रक्षा मंत्रालय का पदभार संभाला था.

यह भी पढ़ें- Budget 2024: इस नेता ने पेश किया था भारत का पहला बजट, बाद में बने पाकिस्तान के PM

प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए संभाला वित्त मंत्री का पदभार

दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले भी कई प्रधानमंत्री ने मंत्रियों के इस्तीफे के बाद वित्त विभाग अपने हाथ में ले चुके हैं. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी वित्त मंत्री का पद संभाला था. जब तत्कालीन टी टी कृष्णामाचारी को भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी पाया गया था. उसके बाद जवाहरलाल नेहरू ने 1948 में केंद्रीय बजट पढ़ा था.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • बजट पेश करने वाली इंदिरा गांधी पहली महिला वित्त मंत्री
  • प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए संभाला वित्त मंत्री का पदभार
  • 1970-71 के लिए भारत का केंद्रीय बजट किया था पेश

Source : News Nation Bureau

Indira gandhi nirmala-sitharaman budget-2024 union-budget-2024 unknown story of budget interesting facts of budget
Advertisment
Advertisment