Budget 2024: सोना-चांदी से लेकर मोबाइल तक, जानें बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता

Budget 2024: बजट में कई चीजें हुईं सस्ती, जानें आपके लिए क्या है बड़े फायदे

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Budget 2024

Aam Budget 2024 ( Photo Credit : Social)

Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो रहा है. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं. युवाओं के लिए रोजगार से लेकर महिलाओं के सशक्तिकरण तक इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है. यही नहीं वित्त मंत्री ने कहा है कि टैक्स प्रणाली और आसान बनाने पर फोकस रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने इस बजट में कई चीजों के सस्ते होने का संकेत भी दे दिया है. आइए जानते हैं कि इस बजट में आम आदमी के लिए कौन सी गुड न्यूज सामने आई हैं. 

Advertisment

महंगाई में मिली बड़ी राहत, सस्ती होंगी ये चीजें

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई चीजों के दामों में कमी के संकेत दिए. इसके तहत सोना-चांदी जिसको लेकर भी हर घर में जरूरत होती है. उसमें कमी देखने को मिलेगी. सीमा शुक्ल को 6 फीसदी कम किया जाएगा इससे सोना-चांदी की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: बजट में किसानों के लिए हुए बड़े ऐलान, जानें सरकार के पिटारे से क्या-क्या निकला

मोबाइल होंगे सस्ते

इसके अलावा मौजूदा समय में हर व्यक्ति के लिए मोबाइल एक बड़ी जरूरत बन चुकी है. ऐसे में इस बजट भाषण में वित्त मंत्री ने मोबाइल के पुर्जों और लिथियम बैटरी के सस्ते होने की बात कही है. इससे आने वाले दिनों में मोबाइल कम कीमतों में खरीदे जा सकेंगे. 

इलेक्ट्रिक व्हीकल के भी कम होंगे दाम

बजट में निर्मला सीतारमण ने इस बजट में कई चीजों के दामों में कटौती की है. इसी कड़ी में वायु प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के मकसद से शुरू की गईं इलेक्ट्रिक व्हीकल भी अब सस्ते होंगे. इनको बढ़ावा देने के लिए लिथियम बैटरी सस्ती होने की वजह से ये वाहन भी सस्ते होंगे. 

इसके साथ ही सौलर पैनल यानी वैकल्पिक एनर्जी पर फोकस बढ़ाने के मकसद से सरकार ने सौरल पैनल के दामों में भी कमी करने का ऐलान किया है. इससे घरों और दफ्तरों से लेकर अन्य जगहों पर भी सौलर एनर्जी से चलने वाली चीजों को लेना और राहतभरा होगा. बता दें कि बजट में रोजगार से लेकर शहरी आवास तक कई क्षेत्रों में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके साथ ही टैक्स में भी कुछ बदलाव हुआ है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 Nirmala Sitharaman Speech Aam Budget 2024 Budget 2024 Time
Advertisment
Advertisment