Advertisment

Budget 2024: पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को सरकार का बड़ा तोहफा, जानें PF को लेकर क्या किए बदलाव    

बजट में ऐलान किया गया है कि पहली बार नौकरी पाने वालों को अतिरिक्त पीएफ (PF) की सुविधा होगी. वर्क फोर्स में महिलाओं की भागदीरी को बढ़ाने की होगी कोशिश. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Budget 2024

Budget 2024( Photo Credit : social media)

पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने बजट में ऐलान किया कि पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को अतिरिक्त PF की सुविधा मिलेगी. इस निर्णय के तहत स्कीम से 30 लाख नए कर्मचारियों को लाभ होगा. वर्क फोर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने में सरकार का जोर रहेगा. सरकार एक लाख की सैलरी पर तीन हजार का अतिरिक्त पीएफ (Provident Fund) देगी. गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने बजटीय भाषण के दौरान कहा कि बजट में मिडिल क्लास, रोजगार पर पूरा फोकस है. उन्होंने कहा, आने वाले 5 सालों में रोजगार को बढ़ाने पर सरकार 2 लाख करोड़ रुपये का खर्च करेगी. इसके साथ ही 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए पैकेज पर जोर होगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा और स्किल बढ़ाने को लेकर वह 4.8 लाख करोड़ रुपये का खर्च करेगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: बजट 2024 में किसानों को मिला बड़ा तोहफा, अब पीएम निधि के तहत 8000 रुपए देने की तैयारी

अतिरिक्त प्रोविडेंट फंड मिलेगा 

वित्त मंत्री ने नौकरी करने वालों को तोहफा देते हुए कहा कि पहली बार नौकरी पाने वालों को अतिरिक्त PF देने की योजना है. सरकार के मुताबिक इस योजना से 30 लाख नए कर्मचारियों को लाभ होने वाला है. वर्क फोर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर सरकार जोर देगी. 

Advertisment

कम वेतन वालों को फायदा

बजटीय भाषण में वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि सालाना 1 लाख रुपये से कम वेतन वालों को DBT( Direct Benefit Transfer) की सुविधा मिलेगी.  इसके साथ 20 लाख युवा PM योजना के तहत स्किल्ड होने वाले हैं. सरकार अगले 5 वर्षों में 20 लाख युवा को हुनरमंद बनाएगी. 

स्किल लोन दिया जाएगा

Advertisment

वित्त मंत्री ने छात्रों का खास ख्याल रखा है. उन्हें मॉडल स्किल लोन मिलेगा. छात्रों को 7.5 लाख का मॉडल स्किल लोन प्राप्त होगा. मॉडल स्किल लोन से 25 हजार छात्रों को लाभ होने वाला है. 5 वर्ष में 20 लाख युवाओं को स्किल्ड बनाने की प्रक्रिया होगी. उच्च शिक्षा को लेकर 10 लाख तक कर्ज दिया जाएगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Provident Fund budget-2024 nirmala-sitharaman nirmala sitharaman latest newsnation Nirmala Sitharaman announcement Budget 2024 news Budget 2024 expactaions India Budget 2024 Employees Provident Fund Organisation
Advertisment
Advertisment