Advertisment

Budget 2024: बजट से पहले मंत्रालय में बनता है हलवा, वित्त मंत्री कर्मचारियों-अधिकारियों को बांटती है, जानें खास परंपरा

Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा. बजट पेश करने से पहले 'हलवा सेरेमनी' का आयोजन होता है, जिसमें वित्त मंत्रालय के आला अधिकारी और कर्मचारी शामिल होते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
budget Halwa Ceremony

budget Halwa Ceremony ( Photo Credit : Social Media)

Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र शुरू होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी. बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा. सत्र में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. इस बजट से हर कोई उम्मीद लगाकर बैठा है. सदन में बजट पेश किए जाने पहले इससे जुड़ी कुछ परंपराओं को जानना जरूरी हैं. इसी क्रम में आज न्यूज नेशन आपको बताने जा रहा है हलवा सेरेमनी के बारे में. हलवा सेरेमनी बजट पेश करने से पहले आयोजित की जाती है.

Advertisment

आला अधिकारी और कर्मचारी शामिल होते हैं

हलवा सेरेमनी की परंपरा आजादी के बाद से शुरू हुई है. हर वर्ष बजट पेश करने की तैयारी पूरी होने के बाद हलवा सेरेमनी आयोजित की जाती है. समारोह में वित्त मंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्रालय के तमाम बड़े आला अधिकारी और कर्मचारी शामिल होते हैं. बजट बहुत ही कॉन्फिडेंशियल होता है. इसी गंभीरता को समझते हुए हलवा सेरेमनी के बाद बजट से जुड़े कर्मचारी और अफसर वित्त मंत्रालय के परिसर में ही रहते है. जबतक सदन में वित्त मंत्री बजट ने पेश कर दें. 

बजट से जुड़ी अन्य खबरें भी पढ़ें- Budget 2024: जब एक महामारी ने हमेशा के लिए बदल दिया भारतीय बजट का रूप, जानिए आम बजट से जुड़ी 13 दिलचस्प बातें

वित्त मंत्री सभी को खिलातीं है हलवा

हलवा सेरेमनी बजट से जुड़े सभी काम पूरे होने के बाद होता है. खास बात है कि हलवा 10 नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के परिसर में ही तैयार किया जाता है. इसके बाद वित्त मंत्री सभी कर्मचारियों और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा बांटती हैं. यहां तक की छपाई से जुड़े कर्मियों को भी हलवा दिया जाता है. हलवा बनाने और इस कार्यक्रम के पीछे मान्यता है कि हर शुभ काम से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए. इसी वजह से बजट सत्र से पहले यह खास समारोह आयोजित किया जाता है.

बजट से जुड़ी अन्य खबरें भी पढ़ें- Budget 2024: बजट से रियल एस्टेट सेक्टर को बहुत उम्मीद, होम लोन पर बढ़ सकती है टैक्स छूट

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

budget-2024 budget session dates nirmala-sitharaman budget traditions PM Modi third term budget presentation What is Budget Halwa Ceremony finance-ministry budget session 2024
Advertisment
Advertisment