Advertisment

Budget 2024: उत्तराखंड में बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान पर मिलेगी मदद, जानें बजट में क्या हुआ ऐलान 

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर दिया है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि उत्तराखंड को आम बजट से ​क्या मिला है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Budget 2024

Budget 2024( Photo Credit : social media)

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश कर दिया है. इस बजट में किसानों, युवाओं के लिए बड़ी घोषणा हुई है. बजट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आम बजट अमृतकाल का अहम बजट है. यह पांच साल के लिए देश की दशा और दिशा तय करने वाला है. ये 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा. आम बजट से हर किसी को खासी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि उत्तराखंड में बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान को लेकर सरकार पीड़ितों की मदद करेगी. 

Advertisment

ये भी पढे़ं:  हरियाणा में शिक्षा के स्तर पर बोले AAP नेता अनुराग ढांडा, देश के युवाओं के भविष्य को धूमिल करने में लगी सरकार  

धार्मिक पर्यटन बढ़ाने पर सरकार का जोर

पर्यटन के विकास पर केंद्र सरकार का खासा जोर होगा. बोधगया के महाबोधि मंदिर के लिए कॉरिडोर निर्माण की घोषणा होगी. गया के विष्णुपद मंदिर के लिए कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया है. यह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर बनने वाला है. राजगीर बौद्ध और जैन श्रद्धालुओं के लिए अहम हैं. राजगीर के तीर्थ क्षेत्रों का डेवलपमेंट होगा. नालंदा को भी पर्यटन केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए वहां विकास किया जाएगा. 

Advertisment

हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्रीय बजट 2024 (Union Budget 2024) में बड़ा ऐलान किया गया है. केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लिए बड़ी घोषणा की. साल 2023 में भारी बारिश की वजह से आई आपदा को लेकर सहायता का ऐलान किया गया है. 

उन्होंने कहा कि बाढ़ और बारिश से प्रभावित प्रस्तावित परियोजनाओं को लेकर निर्माण के लिए 11 हजार 500 करोड़ रुपये से अधिक सहायता करेगी. संसद में बजट भाषण के वक्त वित्तमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को बाढ़ प्रबंधन को लेकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. 

हिमाचल को कितना नुकसान 

Advertisment

हिमाचल प्रदेश को बीते वर्ष यानि 2023 में मॉनसून सीजन के समय 12000 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा. इससे करीब तीन हजार से ज्यादा घर पूरी तरह से धाराशाही हो गए. वहीं 12 हजार से ज्यादा घरों को काफी नुकसान हुआ. साल 2023 में आई आपदा में 509 लोगों की मौत हो गई थी. हिमाचल प्रदेश सरकार ने आपदा को लेकर 4500 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज देने का ऐलान किया था. मौजूदा सीजन में अब तक बरसात से 200 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

newsnation Finance Minister Nirmala Sitharaman Speech Aam Budget 2024 India Uttarakhand Budget Details Himachal Budget Details
Advertisment
Advertisment