Advertisment

Budget 2024: जानिए क्यों रेल बजट को आम बजट में मिलाया गया, दिलचस्प है इतिहास

देश में 2016 तक हर साल यूनियन बजट से पहले रेलवे बजट पेश किया जाता था, लेकिन नीति आयोग की सलाह पर केंद्र सरकार ने रेल बजट को आम बजट के साथ मिलाने का फैसला किया. 2017 में पहली बार वित्त मंत्री अरूण जेटली ने भारत का पहला संयुक्त बजट पेश किया था.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
arun jaitley

जानिए क्यों रेल बजट को आम बजट में मिलाया गया( Photo Credit : फाइल फोटो)

23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला बजट पेश करने जा रही हैं. इसके साथ ही लगातार वित्त मंत्री सातवां बजट पेश करेंगी. बजट से किसानों, मध्य वर्गीय से लेकर युवाओं को काफी उम्मीदें हैं. समय के साथ बजट को लेकर कई बदलाव किए जा चुके हैं. खासकर मोदी सरकार ने बजट में काफी बदलाव किए हैं. उसी में से एक है कैसे मोदी सरकार के दौरान रेल बजट को आम बजट में मिला दिया गया. साल 2016 तक हर साल यूनियन बजट से पहले रेल बजट पेश किया जाता था. सदन में रेल मंत्री रेल बजट पेश करते थे और कई नई ट्रेनों का ऐलान करते थे. वहीं, 2017 के बाद रेल बजट भी आम बजट का हिस्सा बन गया. 

Advertisment

अरूण जेटली ने भारत का पहला संयुक्त बजट किया पेश

आपको बता दें कि 1 फरवरी, 2017 को तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने भारत का पहला संयुक्त बजट पेश किया था. इसमें उन्होंने रेलवे सेक्टर के बारे में बताया और रेल को पैसे भी आवंटित किए गए. हालांकि यूनियन बजट के साथ रेल बजट को मिलाने की वजह से पहली बार रेलवे पर जानकारियां उतनी व्यापक नहीं दी गई, जितनी रेल बजट में दी जाती थी. 2017 में पहली बार रेल बजट पेश नहीं किया गया. 

यह भी पढ़ें- Budget 2024: निर्मला सीतारमण रचेंगी यह इतिहास, सातवीं बार पेश करेंगी बजट

Advertisment

जानिए क्यों रेल बजट को आम बजट में मिलाया गया

दरअसल, नीती आयोग की सलाह पर रेल बजट को आम बजट में मिला दिया गया था. नीति आयोग ने सरकार को सलाह दी थी कि रेलवे बजट को अलग से पेश करने की जरूरत नहीं है. नीति आयोग अध्यक्षता तत्कालीन नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय ने की थी. जिस पर विचार करते हुए 21 सितंबर, 2016 को केंद्र सरकार ने नीति आयोग की सलाह को मानते हुए रेल बजट को आम बजट में मिलाने का फैसला किया.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जानिए क्यों रेल बजट को आम बजट में मिलाया गया
  • नीति आयोग ने दी थी रेल बजट को आम बजट में मिलाने की सलाह
  • अरूण जेटली ने भारत का पहला संयुक्त बजट किया पेश

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 Rail Budget budget-2024 nirmala-sitharaman Who introduced first Rail Budget in India budget wikipedia last Railway Budget 2016 government budget What is the budget of railway in 2024 rail budget merged into union budget
Advertisment
Advertisment