Advertisment

Budget 2024: APY योजना में बड़े बदलाव की तैयारी, धनराशि बढ़ाकर की जा सकती है 10,000 रुपए

Budget 2024: 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश होना है. ऐसे में सभी की नजर अपने-अपने फायदे की योजनाओं पर हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
budget 2024

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : news nation)

Budget 2024:  23 जुलाई को देश का आम बजट पेश होना है. ऐसे में सभी की नजर अपने-अपने फायदे की योजनाओं पर हैं. आपको बता दे कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला आम बजट होगा. इससे पहले अंतरिम बजट पेश किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस बार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. सूत्रों का दावा है कि अटल पेंशन योजना की धनराशि को इस बजट (Budget 2024) में दोगुना करने की तैयारी है. ताकि निवेशकों को अधिक फायदा हो सके. यदि उम्मीद वास्तविकता में बदलती है तो अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन 5 हजार रुपए प्रतिमाह के स्थान पर 10 हजार रुपए प्रतिमाह हो जाएगी .

Advertisment

योजना को ज्यादा प्रभावी बनाने की और कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अटल पेंशन योजना को और अधिक आकर्षक बनाने की और कदम उठाने जा रही है. जिसमें गारंटीड राशि को बढ़ाने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि 23 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट में अटल पेंशन योजना की धनराशि बढ़ाने को लेकर भी घोषणा होने की संभावनाएं हैं., वर्तमान में सरकार की ओर से गारंटीड लाभ के साथ योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपए प्रति माह तक न्यूनतम पेंशन दी जाती है. मगर देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए श्रम संहिता को लागू किया जा सकता है. हालांकि अभी तक सरकार ने इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. इसके लिए 23 जुलाई का इंतजार करना जरूरी होगा .

क्या है अटल पेंशन योजना ?

Advertisment

दरअसल, अटल पेंशन योजना को साल 2015-16 में पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने शुरू किया था. इसे नेशनल पेंशन सिस्टम से जोड़ा गया है. इस योजना को बुढापे की लाठी भी कहा जाता है. उम्र के उस पड़ाव पर इस योजना के तहत बुजुर्गों को पेंशन मिलती है. जब उन्हें पैसों की सख्त जरूरत होती है. आपको बता दें कि  फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने बताया था कि हो सकता है आने वाले दिनों में पेंशन की गारंटीड़ धनराशि को बढाया जाए. जिसके चलते (Budget 2024) में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट सत्र में ये बड़ा व अहम फैसला हो सकता है. जिससे देश के करोडों निवेशकों को फायदा मिलने वाला है.

HIGHLIGHTS

  • 23 जुलाई को आम बजट के दौरान ऐलान होने की तैयारी
  • अभी तक निवेशकों को अधिकतम मिलती है 5,000 रुपए की धनराशि
Advertisment

Source : News Nation Bureau

budget-2024 Ayushman Bharat Scheme budget 2024 expectations budget 2024 in hindi Health Cover
Advertisment
Advertisment