Advertisment

Budget 2024 : आपके बच्चों का भविष्य बना देगी NPS Vatsalya योजना, बजट में हुआ बड़ा ऐलान

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर सरकार कर्मचारियों की चिंता जाहिर है, जिसको जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जाए

author-image
Mohit Sharma
New Update
NPS Vatsalya Scheme

NPS Vatsalya Scheme( Photo Credit : File Pic)

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को संसद में देश का आम बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने बजट में कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की. इस बीच उन्होंने नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत एनपीएस वात्सल्य योजना का ऐलान किया. बजट में सरकार की घोषणा के बाद से एनपीएस वात्सल्य योजना काफी सुर्खियों में बनी हुई है. लोग इंटरनेट पर इस योजना से जुड़ी जानकारियां सर्च  कर रहे हैं. यहां तक कि लोगों के मन में इस योजना को लेकर कई सवाल भी हैं. सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि एनपीएस वात्सल्य के तहत आप अब अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर भी एनपीएस अकाउंट खोल सकते हैं और उसमें पैसा डाल सकते हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Budget Highlights: एक क्लिक में पढ़ें बजट की बड़ी बातें, किसानों से लेकर युवाओं तक हुईं ये घोषणाएं

बच्चों के बालिग होने पर वो इस एनपीएस वात्सल्य फंड को रेगुलर एनपीएस प्लान में तब्दील करवा सकते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर सरकार कर्मचारियों की चिंता जाहिर है, जिसको जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एनपीएस को लेकर सरकारी कर्मचारियों का एक बड़ा वर्ग नाखुश है ओर वो ओल्ड पेंशन स्कीम की वापसी पर जोर दे रहा है.  वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि केंद्रीय बजट 2024-25 के प्रस्ताव: एनपीएस-वात्सल्य, नाबालिगों के लिए माता-पिता और अभिभावकों द्वारा योगदान की एक योजना शुरू की जाएगी. नाबालिग के वयस्क होने पर योजना को निर्बाध रूप से सामान्य एनपीएस खाते में परिवर्तित किया जा सकता है.

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024 Live Updates: 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Advertisment

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आम बजट पेश किया. मोदी सरकार 3.O का पहला बजट पेश करते हुए किसानों, युवाओ, महिलाओं, बुजुर्गों, नौकरीपेशा और बिजनेसमैन  से लेकर हर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस दौरान फ्री बिजली को लेकर बड़ी घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत देश में एक लाख करोड़ घरों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. वित्त मंत्री की घोषणा के बाद पीएम सूर्य घर योजना अचानक चर्चा में आ गई है. ऐसे में लोग इंटरनेट पर पीएम सूर्या योजना से जुड़ी जानकारी सर्च कर रहे हैं. आइए आज हम बताते हैं कि पीएम सूर्य घऱ योजना क्या है और इससे जुड़े लोगों को कैसे फ्री बिजली का लाभ मिल सकता है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 what is NPS Vatsalya Scheme Budget 2024 news NPS Vatsalya Scheme India Budget 2024
Advertisment
Advertisment