Advertisment

Budget 2024: 2021 में पहली बार पेश हुआ था पेपरलेस बजट, जानिए पूरी कहानी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं. वहीं, आज हम आपको बजट से जुड़ी एक दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं. क्या आपको पता है पहली बार देश में पेपरलेस बजट कब पेश किया गया थ?

author-image
Vineeta Kumari
New Update
budget 2021

2021 में पहली बार पेश हुआ था पेपरलेस बजट( Photo Credit : फाइल फोटो)

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई के तीसरे हफ्ते में यानी 23 जुलाई को मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट में वित्त मंत्री के द्वारा कई बड़ी घोषणा की जा सकती है. इसके साथ ही पुरानी योजनाओं को जारी रखा जा सकता है तो कुछ योजनाओं में पैसों की बढ़ोतरी भी की जा सकती है. मोदी सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर पर हो सकता है. वहीं, स्टॉक मार्केट पर भी बजट का असर देखने को मिलेगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए मोदी सरकार में बजट का तरीका भी बदला है. पहले वित्त मंत्री बजट ब्रीफकेस में लेकर आते थे और इसे पेश करते थे, लेकिन उसके बाद इसे बदलकर बहीखाता कर दिया गया. वहीं, कोविड काल के दौरान यानी 2021 में देश में पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री ने टैब के जरिए बजट पेश किया. यह पहली बार था, जब बजट कॉपी की छपाई नहीं की गई बल्कि इसे डिजिटलीकरण के द्वारा पेश किया गया.

Advertisment

देश के इतिहास में पहली बार पेश हुआ पेपरलेस बजट

पहले वित्तमंत्री एक चमड़े के ब्रीफकेस लेकर सदन में बजट पेश करने के लिए पहुंचते थे, लेकिन निर्मला सीतारमण ने इस पथा को खत्म करते हुए उसकी जगह बहीखाता लेकर बजट पेश करने पहुंची थीं. वहीं, कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए 2021 में पेपरलेस बज पेश किया गया था और वित्त मंत्री सदन में टैब लेकर पहुंची थीं. इतिहास में यह पहली बार हुआ था, जब किसी बैग या पेपर की जगह किसी वित्त मंत्री ने पेपरलेस बजट पेश किया था. जिसकी सॉफ्ट कॉपी सभी के लिए कुछ ही देर में ऑनलाइन उपलब्ध कर दी गई थी. 

यह भी पढ़ें- Budget 2024: निर्मला सीतारमण रचेंगी यह इतिहास, सातवीं बार पेश करेंगी बजट

Advertisment

यूनियन बजट मोबाइल ऐप के जरिए बजट की पूरी जानकारी

2021 में पेपरलेस बजट पेश करने के बाद पेपरलेस बजट की परंपरा शुरू हुई और वित्त वर्ष 2022 और 2023 में भी पेपरलेस बजट पेश किया गया था. आपको बता दें कि सभी लोगों तक बजट आसानी से पहुंच सके. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से यूनियन बजट मोबाइल ऐप चलाया गया है. बजट पेश होने के कुछ देर बाद इस ऐप पर बजट से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 2021 में पहली बार पेश किया गया था पेपरलेस बजट
  • जानिए इसके पीछे की पूरी कहानी
  • 23 जुलाई को पेश होगा यूनियन बजट

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 budget-2021 union budget live streaming बजट हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन nirmala-sitharaman paperless budget MP Budget Live Update budget unknown facts
Advertisment
Advertisment