Advertisment

Budget 2024: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! PM Kisan Yojana की राशि को बढ़ा सकती है मोदी सरकार

Budget 2024: मोदी सरकार इस बजट में देश के किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि, पीएम किसान योजना की राशि में इजाफा हो सकता है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
kisan yojna

kisan yojna ( Photo Credit : social media)

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0, 23 जुलाई को इस साल का बजट 2024 पेश कर सकती है. इस बजट से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं. हालांकि खबर है कि, नई मोदी सरकार इस बजट में देश के किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. मालूम हो कि, नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की फाइल पर हस्ताक्षर किए थे. अब माना जा रहा है कि, मोदी सरकार PM किसान योजना की राशि बढ़ा सकती है.

Advertisment

हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं हासिल हुई है, मगर मांग की जा रही है कि, इस बजट में पीएम किसान योजना की राशि में इजाफा किया जाए. दरअसल फिलहाल इस योजना के तहत देश के तकरीबन 9.3 करोड़ किसानों के खाते में 6 हजार रुपये तीन किस्तों में आ रहे हैं. जबकि अब मांग की जा रही है कि, इस राशि को 2 हजार रुपये तक बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया जाए. 

पीएम किसान योजना की राशि 

हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एग्रीकल्‍चर एक्‍सपर्ट्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का अमाउंट बढ़ाने की अपील की है. एग्रीकल्‍चर इंडस्‍ट्रीज की डिमांड है कि, पीएम किसान योजना के तहत सालाना दी जाने वाली राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8000 रुपये दिया जाए.

जानकारों का कहना है कि, अगर सरकार पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का फैसला लेती है, तो 9.3 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा. वहीं संभव है कि, इसके तहत एक किस्त बढ़ाकर 3 से 4 किस्त कर दी जाएगी. बता दें सरकार ने साल 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए कृषि मंत्रालय के लिए 1.27 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. 

गौरतलब है कि, बजट 2024 में मिडिल क्‍लास टैक्‍स कटौती की उम्‍मीद लगाकर बैठा हुआ है. साथ ही कुछ टैक्‍स छूट की लिमिट भी बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं. वहीं किसानों को उम्‍मीद है कि सरकार इस बार के बजट में कुछ खास ऐलान कर सकती है. 

 देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

budget-2024 PM Kisan Yojana Update PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana News
Advertisment