Budget 2024: सच होगा आशियाने का सपना, अब सरकार आपको देगी अपना घर, बजट में बड़ा ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से अगले पांच सालों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Budget 2024

Budget 2024 ( Photo Credit : File Pic)

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया है. बजट में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान किए हैं. निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत अब शहरी आवास के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. सरकार अब शहरी आवास योजना के अंतर्गत देश के एक करोड़ लोगों के आवास उपलब्ध कराएगी. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार का फोकस रेंटल हाउसिंग को बढ़ावा देने पर है. इसके लिए जल्द ही रेगुलेशन व नियम बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: Tax को लेकर बड़ा ऐलान, सरकार ने फिर बदला Tax Slab, आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर?

वित्त मंत्री ने की ये बड़ी घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिन राज्यों में स्टाम्प ड्यूटी कम होती है, उनको बढ़ावा देने का काम किया जाएगा. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से अगले पांच सालों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. क्योंकि सरकार रेंटल हाउसिंग को लेकर बेहतर उपलब्धता पर ज्यादा ध्यान दे रही है, इसलिए कुशल और ट्रांसपेरेंट रेंटल उपाय किया जाएगा. इसके साथ ही शहरों में जमीन का ब्यौरा डिजिटली कलेक्शन किया जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Budget Highlights: एक क्लिक में पढ़ें बजट की बड़ी बातें, किसानों से लेकर युवाओं तक हुईं ये घोषणाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना के अंतर्गत शहरी व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले कम आय वाले लोगों को सरकार आवास प्रदान किए जाते हैं. इस योजना का पहला चरण अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था. जबकि दूसरे चरण का आगाज अप्रैल 2017 में हुआ था. इसके बाद अप्रैल 2019 में पीएम आवास योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की गई. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana pm awas yojana latest news Budget 2024 news India Budget 2024 pm awas yojana list
Advertisment