Advertisment

Budget 2024: रेल यात्रियों को मिल सकता बड़ा तोहफा, रिफंड और लग्जरी ट्रेनों को लेकर वित्त मंत्री ले सकती है बड़े फैसले

Budget 2024: केंद्रीय बजट में रेल यात्रियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, इस बार जानें रिफंड को लेकर कुछ बड़ा फैसला ले सकती है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
budget for railways

budget for railways 2024( Photo Credit : File)

Budget 2024: देश के आर्थिक विकास का पूरा दारोमदार उसकी सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले आम बजट पर निर्भर करता है. सरकार किस तरह से काम कर रही है, जनता को क्या फायदे मिल रहे हैं. या फिर देश किस तरह आगे बढ़ेगा इसका एक खाका इस बजट के जरिए भी सामने आता है. मोदी सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में है और 23 जुलाई को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया जाएगा. सेंट्रल फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण अपने बजट में कई अहम फैसले ले सकती है. केंद्रीय बजट होने की वजह से इस पर हर किसी की नजरें टिकी हुई हैं. आम बजट के साथ-साथ अब रेल बजट भी पेश किया जाता है. पहले यह अलग से पेश होता था, लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद 2014 से यह आम बजट के साथ ही पेश किया जाने लगा है. 

Advertisment

यही कारण है कि इस बजट में रेल यात्रियों को भी बड़ी उम्मीदें रहती हैं. एक तरफ किराए को लेकर उत्सुकता रहती है कि कहीं इसमें बदलाव तो नहीं हो रहा है, इसके अलावा क्या रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए कोई बड़ी घोषणा होगी. इस बजट में कुछ नई ट्रेनों को लॉन्च किया जाएगा और कुछ ट्रेनों को बेड़े बढ़ाए जाएंगे. ऐसे ही सवाल आम रेल यात्री के जहन में होते हैं.  आइए जानते हैं कि इस बार बजट में रेल यात्रियों को क्या मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: क्या किसानों पर होगी पैसों की बारिश? KCC लिमिट और PM किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ने के आसार

रिफंड सिस्टम में बड़ा फैसला ले सकती है सरकार

आम बजट और रेल बजट में रेल यात्रियों को एक बड़ा गिफ्ट मिल सकता है. ये गिफ्ट होगा रिफंड का. जी हां देश में बडी़ मात्रा में लोग रेल से यात्रा करते हैं. इस यात्रा को लेकर पहले से प्लानिंग भी होती है कई बार एंड टाइम पर ये कैंसिल भी हो जाती है. ऐसे में कई बार यात्रियों की ओर से बुकिंग की गई हुई टिकटों को कैंसिल करना पड़ता है और इसके रिफंड में कई बार काफी वक्त लग जाता है.

ऐसे में रेल यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो और उन्हें तुरंत रिफंड मिल सके इसको लेकर बजट में बड़ा ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि 24 घंटे में रिफंड को लेकर सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है. इससे यात्रियों को अपने रिफंड की न तो चिंता होगी और न ही उन्हें किसी तरह की परेशानी. 

डिजिटल युग में अब घर बैठे कहीं से भी लोग टिकट बुक कर सकते हैं और इसकी बुकिंग को भी कहीं से भी कैंसिल कर सकते हैं. ऐसे में सरकार की ओर से लिए गए 24 घंटे में रिफंड के फैसले से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: वित्त मंत्री पीएलआई स्कीम को लेकर कर सकती हैं बड़ी घोषणा, जानें क्या हुआ रोडमैप तैयार?

वंदे भारत ट्रेनों के बढ़ेंगे फेरे

वंदे भारत के जरिए भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को न सिर्फ लग्जरी यात्रा की सुविधा दी बल्कि यात्रा के समय में बचाव भी किया. अब इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाने पर भी इस बजट में बड़ा फैसला लिया जा सकता है. इस वर्ष की शुरुआत में ही अपने अंतरिम बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने 40हजार सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों में बदलने की बात कही थी. अब माना जा रहा है कि कई रूटों पर वंदे भारत चलाए जाने का ऐलान इस बजट में किया जा सकता है. ज्यादा से ज्यादा राज्यों और शहरों में वंदे भारत लाने की तैयारी इस बजट के जरिए हो सकती है. 

Source : News Nation Bureau

budget-2024 train tickets refund Vande Bharat budget for railways Train tickets
Advertisment
Advertisment