Advertisment

Budget 2024: बजट पर सामने आई सियासी दलों से लेकर कारोबारियों की राय, जानें किसने क्या कहा

पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सामने आ चुका है, इस बजट को लेकर कई प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. राजनेताओं के साथ व्यापारियों ने अपने-अपने मत सामने रखे हैं. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
nirmala sitharaman

nirmala sitharaman( Photo Credit : social media)

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सामने आ चुका है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में सभी का ख्याल रखा है. बजट को लेकर पहले से ही तमाम कयास लगाए जा रहे थे. केंद्र सरकार ने कहा, यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का रोडमैप होगा. इस तरह से भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार किया गया है. आज का बजट विकसित भारत का भविष्य तय करने वाला है. इस बजट को लेकर तमाम राजनीति दलों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की हैं. आइए जाननें की कोशिश करते हैं कि किसने क्या कमेंट किया है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को सरकार का बड़ा तोहफा, जानें PF को लेकर क्या किए बदलाव  

देश अपनी नई छवि बनाएगा

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव का कहना है, 'विकसित भारत के संकल्प के आधार पर जो बजट पेश किया गया है, उसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं. मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देना चाहता हूं, जिनकी महंगाई पर काबू पाने की मंशा दिख रही है.  पीएम के नेतृत्व में देश अपनी नई छवि बनाएगा, यह बजट मध्य प्रदेश को विकसित भारत के साथ चलने का अवसर देगा.'

Advertisment

अनदेखी का आरोप

पंजाब के संसद सदस्यों ने केंद्रीय बजट 2024 में धन आवंटन में पंजाब की अनदेखी का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया. बजट 2024 पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव कहते हैं, "...'सरकार बचानी है तो अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है'. उन्होंने बीते 10 वर्षों में बेरोजगारी बढ़ाई है..." 

Advertisment

केंद्रीय बजट पर हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल कहते हैं, 'इस केंद्रीय बजट में व्यापक क्षेत्रों को शामिल किया गया है. पूर्वी क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है, रोजगार सृजन के लिए स्टार्टअप और कार्यक्रम अच्छे हैं.'

Advertisment

ढेर सारा निवेश

केंद्रीय बजट 2024 सीआईआई के अध्यक्ष संजीव पुरी का कहना है,  'व्यापार करने में आसानी' पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है, कई क्षेत्रों को सरल बनाया जा रहा है...  यह कई क्षेत्रों को छूता है जो सीआईआई के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत किए गए सुझावों के रूप में आए हैं. यह उद्योग और अर्थव्यवस्था के सभी हितधारकों के लिए एक बहुत मजबूत संदेश है. बहुत अच्छा बजट. ढेर सारा निवेश और फिर भी राजकोषीय प्रगति पथ 4.9% के अनुमान से बेहतर है."

Advertisment

युवाओं और किसानों को समर्पित

केंद्रीय बजट पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केपी मौर्य कहते हैं, "यह बजट महिलाओं, युवाओं और किसानों को समर्पित है. यह भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की मजबूत नींव रखेगा. यह बजट  बेहतर है." हमारी अपेक्षाओं से अधिक."

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है, 'देश की नई संसद में पीएम मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट रखा है जो समावेशी, विकासोन्मुख और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है.'  इस आम बजट में 140 करोड़ लोगों के विकास की असीमित संभावनाएं हैं, किसानों की समृद्धि के लिए 1,52,000 दिए गए हैं और महिला सशक्तिकरण के लिए भी 3 लाख करोड़ से अधिक की मदद दी गई है.   बजट में घोषित नए टैक्स स्लैब स्वागतयोग्य हैं.'

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, आर्थिक सर्वेक्षण एक व्यापक दस्तावेज है जो हमारे आर्थिक सुधारों के दीर्घकालिक प्रभाव को स्पष्ट रूप से दर्शाता है, जिन्हें गहन और व्यापक शोध के बाद लागू किया गया है. ये सुधार समाज के सभी क्षेत्रों और वर्गों पर सावधानीपूर्वक विचार करके तैयार किए गए थे. सर्वेक्षण न केवल पिछली प्रगति को दर्शाता है, बल्कि माननीय प्रधानमंत्री के अनुरूप आगे के विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान भी करता है. 

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 budget 2024 modi government newsnation Budget 2024 news Budget 2024 reactions Interim Budget 2024
Advertisment
Advertisment