Advertisment

Budget 2024: इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए आई Rental Housing Scheme, जानें...

Budget 2024: वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 करोड़ घरों के लिए शहरी आवास की योजना बनाई जाएगी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rental Housing Scheme

बजट 2024( Photo Credit : News Nation )

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) पर विशेष जोर देते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे, जिससे सीमेंट सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही, इंडस्ट्री वर्कर्स के लिए रेंटल हाउसिंग स्कीम की भी घोषणा की गई है, जो वीजीएफ सपोर्ट के जरिए पीपीपी मोड पर होगा. बता दें कि वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का पीएम आवास योजना पर बड़ा फोकस है और इस योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे. यह कदम सीमेंट सेक्टर के लिए एक सकारात्मक खबर है, क्योंकि इससे सीमेंट की मांग में वृद्धि होगी. इसके अलावा, वित्त मंत्री ने बताया कि योजना के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 करोड़ शहरी आवासों की योजना बनाई जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: क्या है PM मोदी की 'नमो ड्रोन दीदी स्कीम'? जानें इस योजना से किसे होगा फायदा

रेंटल हाउसिंग स्कीम

वहीं इंडस्ट्री वर्कर्स के लिए वित्त मंत्री ने रेंटल हाउसिंग स्कीम की घोषणा की है. यह योजना वीजीएफ सपोर्ट के जरिए पीपीपी मोड पर होगी, जिसमें वर्कर्स के लिए डोरमिटरी टाइप एकोमोडेशन की व्यवस्था की जाएगी. इससे उद्योगों में काम करने वाले मजदूरों को सस्ती और सुरक्षित आवास सुविधा मिलेगी.

शहरी विकास

बता दें कि वित्त मंत्री ने 30 लाख से अधिक आबादी वाले 14 बड़े शहरों को विकसित करने की भी घोषणा की है. यह शहरी विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे शहरों में बुनियादी ढांचे और सेवाओं में सुधार होगा.

अर्बन हाउसिंग के लिए वित्तीय सहायता

आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने कहा कि अर्बन हाउसिंग के लिए 2 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे. PMAY शहरी आवास 2.0 के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के बजट से लोगों की आवास आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा. केंद्र सरकार 2 लाख करोड़ की सहायता राशि प्रदान करेगी, जिससे आवास परियोजनाओं के लिए रियायती दरों की पेशकश की जाएगी.

शहरी आवास की योजना

आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने कहा कि 1 करोड़ आवासों के लिए शहरी आवास की योजना बनाई जाएगी, जो 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से पूरी होगी. इससे शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर आवास सुविधाएं मिलेंगी और शहरीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए आई Rental Housing Scheme
  • PMAY के तहत बनाए जाएंगे 3 करोड़ घर
  • जानें प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 nirmala-sitharaman budget 2024 modi government Budget 2024 news Union Budget 2024-25 Budget 2024 expactaions Union budget 2024 expectatio budget 2024 expectations Union Budget 2024 News PM modi PMAY Union budget 2024 schedule
Advertisment
Advertisment