Advertisment

Budget 2024: 11 बजे पेश होगा देश का आम बजट, जानें वित्त मंत्री ने क्या निर्धारित किया शेड्यूल

Budget 2024: अब से लगभग तीन घंटे बाद मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश होने जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारण लगातार सातवीं बार देश का आम बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री भी बन गई हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Budget 2024

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Budget 2024: अब से लगभग तीन घंटे बाद मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश होने जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारण लगातार सातवीं बार देश का आम बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री भी बन गई हैं. बजट की रूप-रेखा पिछले दो माह  से तैयार की जा रही थी. सूत्रों का दावा है कि यह बजट हर सेक्टर को कुछ न कुछ देने वाला होगा. साथ ही इस बजट की यह भी विशेषता होगी कि इसमें घटक दलों की राय के बाद इसे बनाया गया है. इससे पहले जितने बजट मोदी सरकार के पेश किये गए. पूर्ण बहुमत की सरकार के तौर पर पेश किये गए. इसलिए घटक दलों का बहुत ज्याद रोल उनमें दिखाई नहीं दिया था. आइये जानते हैं वित्त मंत्री का 23 जुलाई का क्या शेड्यूल रहने वाला है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Budget 2024 Live Updates: मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट आज, उद्योग-धंधों समेत आम आदमी को मिल सकता है तोहफा

वित्त मंत्री का शेड्यूल

सुबह 8-9 बजे के बीच वित्त मंत्री अपने आवास से निकलेंगी

सुबह 9 बजे: वित्त मंत्री और बजट टीम का राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होते हुए फोटोशूट, गेट नंबर 2 के बाहर, नॉर्थ ब्लॉक

सुबह 10 बजे: वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री का बजट के साथ संसद भवन में प्रवेश करते हुए फोटोशूट

सुबह 10:15 बजे: कैबिनेट में पेश किया जाएगा बजट

सुबह 11 बजे: वित्त मंत्री द्वारा बजट प्रस्तुति

दोपहर 3 बजे: वित्त मंत्री और बजट टीम द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

इन सेक्टर्स को मिल सकती है संजीवनी

आपको बता दें कि इस बजट से कई सेक्टर्स को संजीवनी मिलने की उम्मीद जताई जा  रही है. साथ ही कहा जा रहा है कि इसमें मिडिल क्लास और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बहुत कुछ होगा. यही नहीं किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली धनराशि में इजाफा करने की बात भी इस बजट में कही जा रही है. आपको बता दें कि अभी तक किसानों को निधि के तौर पर सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. जिन्हें बढाकर 8 हजार सालाना करने की तैयारी सरकार की है. इसके अलावा किसानों को मिलने वाले क्रेडिट  कार्ड की लिमिट भी 3 लाख से बढ़ाकर पांच लाख हो सकती है. 

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 Budget 2024 expactaions India Budget 2024 budget 2024 expectations railway budget 2024key announcements on budget 2024-25 budget-2024-live-streaming
Advertisment
Advertisment