Advertisment

Budget 2024: बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, PM Kisan का पैसा होगा डबल!

Budget 2024: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीनियर सिटीजंस को रेल किराये में पहले की तरह छूट मिल सकती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Budget 2024

Budget 2024 ( Photo Credit : File Pic)

Budget 2024: 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 पेश करेंगी. मिडिल क्लास से लेकर किसान और सभी वर्ग के लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. मिडिल क्लास को उम्मीद है कि बजट में टैक्स में छूट को लेकर कुछ बड़ा ऐलान हो सकता है तो वहीं दूसरी तरफ किसानों को भी इस बजट से काफी ज्यादा आस है. वो आस लगाए बैठे हैं कि उनके लिए भी कुछ खबर आ सकती है. खबर है कि इस बजट में पीएम किसान योजना को लेकर कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में किस भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल? रेट सुनकर रह जाएंगे हैरान

BJP लोकसभा चुनावों में केंद्र सरकार पूर्ण बहूमत हासिल करने से दूर रह गई. इसके पीछे कई राज्यों में बीजेपी के अपेक्षा से कम प्रदर्शन को माना जा रहा है. जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहाँ पर भाजपा को झटका लगा है. इन परिस्थियों में हो सकता है कि सरकार किसानों के लिए कुछ बड़ा कदम उठाने पर पर विचार करे. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली रकम को ₹1000 महीना यानी की ₹12,000 साल किया जा सकता है. फिलहाल छोटे भूमि धारक किसानों को साल भर में तीन बार दो ₹2000 दिए जाते हैं. यानी हर साल किसानों को केंद्र सरकार ₹6000 की आर्थिक मदद देती है.

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

इस क्रम में केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाकर 12,000 रुपए सालाना कर सकती है. इसके साथ ही इस बात पर भी चर्चा जोरों पर है कि अब तीन महीने के बजाय हर महीने में किसानों को ₹1000 दिए जाएंगे. यानी कि अब पैसा डबल होने वाला है. इसके अलावा सीनियर सिटीजंस को भी बजट से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीनियर सिटीजंस को रेल किराये में पहले की तरह छूट मिल सकती है. हालांकि रेलवे की ओर से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. सीनियर सिटीजंस को सरकार द्वारा रेलवे रियायत की संभावित बहाली को लेकर उम्मीद है. मार्च 2020 में भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजंस को ट्रेन किराये पर दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी. कोविड महामारी के दौरान रेलवे ने बताया था कि उसकी आर्थिक हालत खराब हो गई थी, जिसके चलते ये फैसला लिया गया है. सीनियर सिटीजंस को जो छूट दी जाती थी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 budget 2024 modi government Budget 2024 news India Budget 2024 budget 2024 expectations Interim Budget 2024
Advertisment
Advertisment