Advertisment

Budget 2024: बजट में PF को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, Wage Ceiling की लिमिट बढ़ाए जाने की उम्मीद

Budget 2024: अभी वेज स‍िलिंग (Wage Ceiling) की ल‍िमिट 15000 रुपये है, इसे आने वाले समय में बढ़ाकर 25000 रुपये तक क‍िया जा सकता है. अगर इसमें बदलाव हुआ तो ऐसा 10 साल बाद होगा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Budget 2024

Budget 2024( Photo Credit : social media)

Budget 2024:  नौकरीपेशा वालों को आने वाले बजट से काफी उम्मीदें हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि यूनियन बजट  (Union Budget) के बाद सैलरी से कटने वाला प्रोविडेंट फंड (PF) बढ़ाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रोविडेंट फंड के लिए सैलरी की अधिकतम लिमिट को बढ़ाया जा सकता है. बजट में इस तरह के ऐलान की संभावना बनी हुई है. वेज सेलिंग (Wage Ceiling) को बढ़ाने का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती हैं. गौरतलब है कि प्रोविडेंट फंड को लेकर वेज सिलिंग 15,000 रुपये है. यह बदलाव 1 सितंबर 2014 में किया गया था. उस समय इसे 6500 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया गया.

Advertisment

इसे 15000 से बढ़ाकर 25000 रुपये तक करने का प्रस्ताव सामने रखा गया था. अब इस पर अमल होता है तो 10 साल के बाद यह पहला मौका होगा, ​जब वेज‍ स‍िल‍िंग में बदलाव हो जाएगा. इस लेकर लेबर मि‍न‍िस्‍ट्री ने एक प्रस्ताव भी दिया है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

PF फंड में योगदान बढ़ेगा!

इस तरह से पीएफ फंड के तहत वेज सेलिंग के बढ़ जाने से कर्मचारियों का प्रोविडेंट फंड में योगदान बढ़ेगा. इसके साथ पीएफ में बचत बढ़ेगी. सरकार सोशल सिक्योरिटी के दायरे को बढ़ाने पर व‍िचार कर रही है. यहां पर न्यूनतम सैलरी ल‍िम‍िट बढ़ने का असर दोनों सैलरी पर पड़ेगा चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट. लेबर मंत्रालय का कहना है कि ईपीएफ और ईएसआईसी (ESIC) के तहत वेतन सीमा को एक जैसा होना बेहद जरूरी है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली की तरह जम्मू-कश्मीर के LG को मिलेंगी बड़ी शक्तियां, केंद्र सरकार ने नई धाराएं जोड़ीं

दोनों ओर से 12-12 प्रतिशत राशि जमा होती है

कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम 1952 (EPFO) के तहत सैलरी का एक भाग कर्मचारी और दूसरा हिस्सा कंपनी की ओर से जमा होता है. दोनों ओर से 12-12 प्रतिशत राशि जमा होती है. कर्मचारी की सैलरी ​से लिया गया पैसा उसके पीएफ अकाउंट में समिट हो जाती है. वहीं कंपनी की ओर से दिया योगदान 8.33% ईपीएस ( Earnings Per Share) में आता है. वहीं 3.67% पीएफ अकाउंट में जमा हो जाता है. 

Source : News Nation Bureau

budget-2024 epfo wage ceiling newsnation pf balance pf account EPFO News वेज सेलिंग
Advertisment
Advertisment