Advertisment

Budget 2024: Atal Pension Yojana में हो सकता है बड़ा बदलाव, दोगुनी हो सकती है रकम!

Atal Pension Yojana : केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2025-26 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी और इसमें आप रोजाना सिर्फ 7 रुपये बचाकर 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं. इसमें निवेश पर टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Atal Pension Yojana

बजट 2024( Photo Credit : News Nation )

Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 23 जुलाई को आम बजट 2024 पेश करने जा रही है. इस पूर्ण बजट पर देशवासियों की निगाहें टिकी हुई हैं और हर वर्ग अपनी-अपनी उम्मीदें लगाए बैठा है. इस बार के बजट में कई बड़े ऐलान संभव हैं, जिनमें अटल पेंशन योजना (APY) में राहत देने की उम्मीदें भी शामिल हैं. वहीं सरकार अटल पेंशन योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर सकती है. जब देश में 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया गया था, तब भी इस सरकारी योजना में संशोधन के संकेत मिले थे. इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कि अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि दोगुनी की जा सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: बजट में टैक्सपेयर्स को राहत की उम्मीद, Income Tax को लेकर हो सकता है ऐलान

पेंशन की राशि बढ़कर 10,000 रुपये हो सकती है

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना से जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार बजट पेश करते हुए इस योजना में निवेश पर मिलने वाली पेंशन का दायरा बढ़ा सकती है. फिलहाल इस योजना के तहत अधिकतम पेंशन राशि 5,000 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 10,000 रुपये किया जा सकता है. इस प्रस्ताव पर विचार-विमर्श जारी है और इसकी आधिकारिक घोषणा बजट के दौरान हो सकती है.

पिछली उम्मीदें और नए संकेत

वहीं नई सरकार के गठन से पहले, 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट के दौरान भी इस योजना में पेंशन राशि बढ़ाने की उम्मीद जताई गई थी. हालांकि, उस समय इसे लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया था लेकिन इस बार, पूर्ण बजट में पेंशन लिमिट बढ़ाने की उम्मीद फिर से जागी है. बिजनेस टुडे की एक पूर्व रिपोर्ट में कहा गया था कि केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ा सकती है. बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने इससे पहले केंद्र से योजना के तहत गारंटीड पेंशन राशि बढ़ाने का अनुरोध किया था.

एक नजर में अटल पेंशन योजना 

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन सुरक्षा प्रदान करना है. यह योजना 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी. योजना के तहत, 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति इसमें निवेश कर सकते हैं और 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें गारंटीकृत पेंशन मिलती है. पेंशन की राशि 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक होती है, जो अब बढ़कर 10,000 रुपये हो सकती है.

योजना में निवेश के फायदे

अटल पेंशन योजना में निवेश करने के कई फायदे हैं. यह योजना न केवल असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि उन्हें बचत करने की आदत भी सिखाती है. इसके अलावा, इसमें निवेश करने पर टैक्स में भी छूट मिलती है. यदि बजट 2024 में पेंशन की राशि बढ़ाने का ऐलान किया जाता है, तो यह निवेशकों के लिए और भी लाभकारी हो सकता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अटल पेंशन योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव
  • योजना में दोगुनी रकम बढ़ने की उम्मीद
  • पेंशन की राशि बढ़कर 10,000 रुपये हो सकती है!

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 Atal Pension Yojna minimum pens Best Govt Scheme Budget 2024 news budget Budget 2024 expactaions India Budget 2024 Atal Pension Scheme Rules Atal Pension Scheme budget 2024 expectations Govt Scheme budget 2024 modi government
Advertisment
Advertisment