Budget 2024: ये 9 हैं मोदी सरकार की प्राथमिकता, वित्त मंत्री ने बजट में किया खुलासा

Budget 2024: बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताईं मोदी सरकार की 9 प्राथमिकताएं, जानें किन पर रहेगा आगे भी फोकस

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Finance Minister Nirmala Sitharaman

Finance Minister Nirmala Sitharaman ( Photo Credit : File)

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं. इसके साथ ही उन्होंने लगातार 7वीं बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इस बजट में मोदी सरकार की प्रथामिकता में कौन से सेक्टर हैं इसका खुलासा भी अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कर दिया है. इससे पहले भी बजट सत्र की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया था कि उनका लक्ष्य भारत के 2047 में विकसित राष्ट्र बनाना है. लिहाजा इस बात की झलक भी इस बजट में देखने की उम्मीद जताई जा रही. आइए जानते हैं कि वो कौन से सेक्टर हैं जो मोदी सरकार की प्रथामिकता में हैं. 

Advertisment

इन सेक्टर्स पर वित्त मंत्री ने किया फोकस

बजट भाषण की शुरुआत में ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया कि इस उनकी सरकार की प्राथमिकताएं क्या हैं? इस दौरान जिन 9 सेक्ट्स या क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है उसमें पहली....

1. कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन है. किसानों को लेकर सरकार पहले से ही संवेदनशील रही है, उनकी नाराजगी भी दूर करना है लिहाजा सरकार ने इस पर सीधा फोकस किया है.

यह भी पढ़ें - Budget Highlights: एक क्लिक में पढ़ें बजट की बड़ी बातें, किसानों से लेकर युवाओं तक हुईं ये घोषणाएं

2. रोजगार एवं कौशल इस क्षेत्र को लेकर भी मोदी सरकार शुरू से ही फोकस्ड रही है. इसको लेकर पहले भी कई तरह के कदम उठाए गए हैं आगे भी सरकार ने इसको लेकर अपनी सोच और साफ कर दी है. रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 योजनाओं को लागू किया जाएगा और इसके लिए 2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है. 

3. समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय

मोदी सरकार के लिए देश की आर्थिक उन्नति में समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय को ध्यान में रखकर निर्णय लिए जाएंगे. 

4. विनिर्माण एवं सेवाएं

मोदीर सरकार की चौथी प्राथमिकता विनिर्माण और सेवाएं हैं. इसको लेकर भी सरकार आने वाले दिनों में बड़ा निवेश और खर्च करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में अपनी इस प्राथमिकता को लेकर भी आवश्यक ऐलान किया. 

5. शहरी विकास

शहरों को विकास के जरिए देश की आर्थिक प्रगति का पथ तैयार होगा. इसके लिए रोड मैप से लेकर घर, हॉस्पिटल, रेल कनेक्टिविटी समेत कई अहम चीजों पर फोकस किया जाएगा. 

6. ऊर्जा संरक्षण

एनर्जी के क्षेत्र में भी मोदी सरकार लगातार कदम उठा रही है. इसको लेकर एक बार फिर बजट में प्राथमिकता में रखा गया है. वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने बजट संबोधन में इस पर अहम फैसले लिए हैं. 

Advertisment

इसके अलावा बजट में भी मोदी सरकार की प्रथामकिताओं का झलक भी देखने को मिली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अवसंरचना,  नवाचार, अनुसंधान एवं विकास

और  नई पीढ़ी के सुधार को लेकर भी अहम निर्णय और ऐलान किए. 

Source : News Nation Bureau

Advertisment