Advertisment

Budget 2024: जब पेश होने से पहले ही बजट हो गया था लीक, वित्त मंत्री को देना पड़ा इस्तीफा

23 जुलाई को आम बजट पेश होने वाला है. इसे लेकर मंगलवार को हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया. बजट बनाना एक गुप्त प्रक्रिया है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक बार सदन में बजट पेश होने से पहले ही लीक हो गया था.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
John Matthai

जब पेश होने से पहले ही बजट हो गया था लीक( Photo Credit : फाइल फोटो)

वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट 23 जुलाई को पेश होने वाला है. मंगलवार को बजट से जुड़ी एक परंपरा हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने हाथों से नॉर्थ ब्लॉक में हलवा बांटा. बता दें कि हलवा सेरेमनी के बाद ही दस्तावेजों की प्रिंटिग शुरू की जाती है. आम बजट पेश होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं. पिछले कई सालों से 1 फरवरी को 11 बजे ही बजट सदन में पेश किया जाता है, लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव में देरी की वजह से आम बजट में देरी हुई. क्या आपको पता है बजट बनाना एक गुप्त प्रक्रिया है और इसे वित्त मंत्री के साथ-साथ उच्च पदस्थ अधिकारी तैयार करते हैं. बजट की गोपनीयता को बनाने रखने के लिए इसमें शामिल लोगों को लॉकडाउन में डाल दिया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री की मंजूरी मिलते ही बजट छपाई के लिए चला जाता है.

Advertisment

1950 में सदन में पेश होने से पहले बजट हो गया था लीक

वहीं, इस तमाम सावधानियों के बाद भी 1950 में सदन में बजट पेश होने से पहले ही लीक हो गया था, उस समय जॉन मथाई वित्त मंत्री थे. 1950 के केंद्रीय बजट का एक हिस्सा तब लीक हो गया था. उस समय बजट की छपाई राष्ट्रपति भवन में ही हुआ होती थी. जब बजट का एक हिस्सा लीक हो गया तो इसकी प्रिंटिग का स्थान बदलकर मिंटो रोड पर एक सरकारी प्रेस कर दिया गया. 1980 के बाद से दिल्ली के सचिवालय भवन का नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट बजट छापने का स्थायी स्थान बन गया है. 

यह भी पढ़ें- Budget 2024: जानिए क्यों रेल बजट को आम बजट में मिलाया गया, दिलचस्प है इतिहास

बजट लीक होने के बाद वित्त मंत्री को देना पड़ा था इस्तीफा

बजट लीक के बाद तत्कालीन वित्त मंत्री मथाई को इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि उन पर समृद्ध लोगों के हितों की सेवा करने का आरोप लगाया गया था. एक बार फिर से 1980 में बजट की प्रिंटिंग प्रक्रिया को फिर से नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां यह आज भी मौजूद है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • सदन में पेश होने से पहले बजट हो गया था लीक
  • वित्त मंत्री को देना पड़ा था इस्तीफा
  • फिर किया गया बड़ा बदलाव

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 budget 2024-25 Indian budget interesting facts budget latest update NIrmala Sithraman 1950 budget leaked
Advertisment
Advertisment