Advertisment

Budget 2024: कब, कहां और कैसे देखें बजट को लाइव, यहां करें क्लिक

Budget 2024: केंद्रीय बजट देखने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये है आसान तरीका, कहीं से बैठकर देख सकेंगे लाइव

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
where to watch budget 2024

where to watch budget 2024 Live( Photo Credit : News Nation)

Budget 2024: बजट किसी भी देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह देश की पूरी अर्थव्यवस्था को दर्शाता ही है, साथ ही उसके भविष्य और विकास पर भी सीधा असर डालता है. इस बार का बजट वैसे भी कई मायनों में खास माना जा रहा है क्योंकि देश के इतिहास में लगातार तीसरी बार गैर कांग्रेसी सरकार आई है. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट भी है. ऐसे में न सिर्फ आम जनता बल्कि विपक्ष के साथ-साथ अर्थशास्त्रियों की इस बजट पर पूरी नजर है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस बार का बजट आप कब, कहां और कैसे लाइव देख सकते हैं. 

Advertisment

कब पेश किया जाएगा आम बजट?

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहला बजट 23 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा. केंद्रीय बजट को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूरी भी दे दी है. बता दें कि 22 जुलाई से संसद के बजट सत्र की शुरुआत होगी जो करीब 20 दिन चलेगी. 12 अगस्त तक संसद का बजट सत्र जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024:  बजट से पहले EPFO को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, अब PF पर मिलेगा इतना ब्याज 

कहां देखा जा सकेगा बजट 2024

इस बार के केंद्रीय बजट के प्रसारण यानी इसका टेलिकास्ट की बात करें तो इसे संसद के आधिकारिक चैनलों दूरदर्शन और संसद टीवी पर किया जाएगा. इसके अलावा इस बजट को आधिकारिक यूट्यूब चैनलों पर भी स्ट्रीम किया जा सकता है. यानी अगर आप सीधे निर्मला सीतारमण के बजट को देखना चाहते हैं तो आपको इन अलग-अलग जगहों पर इसका लाइव प्रसारण देखने का मौका मिलेगा. 

कैसे देखें आम बजट

आम बजट को देखने को लिए आपके पास टीवी, मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप का होना जरूरी है. इन सबके साथ अच्छी स्पीड का इंटरनेट पैक भी होना चाहिए. अगर ऐसा है तो आप कहीं से भी इस बजट का लाइव टेलिकास्ट देख सकते हैं. 

बजट दस्तावेज भी देख सकते हैं

बजट पेश होने के साथ-साथ आपको केंद्रीय बजट के दस्तावेज यानी डॉक्यूमेंट्स भी मिल जाएंगे. इन डॉक्यूमेंट्स को आप केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in पर डिटेल उपलब्ध हो जाएगी. खास बात यह है कि यह बजट दस्तावेज आपको दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही मिल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - बजट आने से पहले PM मोदी ने अर्थशास्त्रियों संग की अहम बैठक, दिग्गजों से लिया सुझाव

फरवरी में पेश किया गया था अंतरिम बजट

बता दें कि इस बार फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था. इस अंतरिम बजट में ही 2047 तक देश के विकसित भारत बनाने का लक्ष्य रखा गया था. इस दौरान टैक्स स्लैब में सरकार ने नई और पुरानी दोनों ही स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया था. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Source : News Nation Bureau

budget-2024 union-budget nirmala-sitharaman Budget date how to watch budget 2024 budget-2024-live-streaming
Advertisment
Advertisment