Advertisment

Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

Budget 2024: आम बजट तैयार करने की लॉक-इन प्रक्रिया से ऐन पहले वित्त मंत्रालय में हर साल हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Budget 2024

Budget 2024( Photo Credit : File Pic)

Budget 2024: देश में आम बजट पेश किए जाने की तारीख नजदीक आती जा रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण 23 जुलाई को संसद में आम बजट पेश करेंगी. इस तरह से बजट के दिन में अब एक हफ्ते से भी कम का समय शेष बचा है. यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. बजट संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. बजट 2024 के तैयार होने की प्रक्रिया के लास्ट फेज में आज यानी मंगलवार को वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया.  वित्त मंत्री ने मंत्रालय के सभी अफसरों को अपने हाथों से परोसा. आपको बता दें कि हर बार आम बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है, जिसमें वित्त मंत्री सभी अधिकारियों को हलवा बांटती हैं. 

Advertisment

वित्त मंत्रालय में हर साल हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है

दरअसल,  आम बजट तैयार करने की लॉक-इन प्रक्रिया से ऐन पहले वित्त मंत्रालय में हर साल हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. यह कार्यक्रम हर साल एक तय परंपरा के तहत आयोजित किया जाता है. लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि बजट पेश करने से करीब एक हफ्ता पहले वित्त मंत्री आखिर कढ़ाही में हलवा क्यों बनती हैं और इसके बनाने और अधिकारियों के बीच बांटने के बीछे की वजह क्या है? वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी की आखिर क्या परंपरा है और यह कब से चली आ रही है...आज हम इसके बारे में आपकी पूरे विस्तार से जानकारी देंगे. 

कितनी पुरानी है परंपरा

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के आयोजन की परंपरा देश की आजादी से पहली है. है. बजट की सभी तैयारियां पूरी होने के बाद हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इस दौरान वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहते हैं. परंपरा है कि हलवा सेरेमनी का आयोजन नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बजट प्रेस में किया जाता है. हलवा सेरेमनी के बाद ही बजट की प्रिंटिंग शुरू होती है. हलवा सेरेमनी के बाद बजट प्रिंट करने वाले भी अफसर और कर्मचारी वहीं रहते हैं. ये सभी 100 से ज्यादा लोग ( कर्मचारी और अधिकारी) 10 दिनों तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ही बंद रहते हैं. इस दौरान उनको वहां से बाहर जाने, फोन का इस्तेमाल करने और दूसरे माध्यमों से बाहर की दुनिया से संपर्क करने की अनुमति नहीं होती. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बजट संबंधी कोई भी जानकारी लीक न हो सके.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 halw What is Halwa Ceremony pudding ceremony Budget 2024 news What is Budget Halwa Ceremony halwa ceremony in parliament Budget 2024 expactaions Halwa Ceremony India Budget 2024 halwa ceremony history budget 2024 expectations
Advertisment
Advertisment