Advertisment

Budget 2024: लाल रंग का ही क्यों होता है बजट पेश करने वाला Bag, क्या है इससे जुड़ा रहस्य

Budget 2024: देश में हमेशा लाल रंग के बैग में ही क्यों पेश किया जाता है बजट, जानिए क्या इसके पीछे की बड़ी वजह.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Why Budget Bag Always in Red Color

Why Budget Bag Always in Red Color ( Photo Credit : News Nation)

Budget 2024: भारत में बजट पेश करने को लेकर कुछ नियम तय किए गए हैं. हर वित्तीय वर्ष में जब बजट पेश होता है इसे वित्त मंत्री ही प्रस्तुत करते हैं. ऐसा तीन बार ही हुआ है कि वित्त मंत्री की जगह प्रधानमंत्री को बजट पेश करना पड़ा है. वहीं बजट को पेश करते वक्त हमेशा लाल रंग के सूटकेस का ही इस्तेमाल हुआ है. हालांकि समय के साथ इसमें थोड़ा बदलाव हुआ और इसकी जगह टैबलेट ने ले ली. लेकिन टैबलेट का कवर भी लाल रंग का ही रखा गया. क्या आप जानते हैं कि आखिर बजट पेश करने वाला बैग हमेशा लाल क्यों होता है. इस लाल रंग के पीछे का रहस्य क्या है?

Advertisment

हमेशा लाल रंग के बैग में ही लाए गए बजट दस्तावेज

भारत में जब भी बजट पेश किया गया इसके दस्तावेजों का बैग हमेशा लाल रंग का ही रहा. हालांकि पहले सूटकेस में बजट के डॉक्यूमेंट वित्त मंत्री लेकर आते थे और इसे मीडिया के सामने भी दिखाया जाता था. लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में बजट के प्रारूप को बदला गया और निर्मला सीतारमण ने सूटकेस की जगह लाल रंग के बहीखाते का इस्तेमाल किया. वहीं 2021 में उन्होंने इसे पेपर लेस ही कर दिया और टैबलेट में बजट के डॉक्यूमेंट्स की फाइल लाई गई. खास बात यह है कि इस टैबलेट के कवर का रंग लाल ही रखा गया. इस में अशोक स्तंभ भी छपा हुआ था. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: रेल यात्रियों को मिल सकती है सौगात, यात्री सुरक्षा और ट्रेनों मे बढ़ रही भीड़ को नियंत्रित करने पर हो सकता है जोर

ग्लैडस्टोन बॉक्स का रंग था लाल

भारत में बजट दस्तावेजों के बैग का रंग लाल होने के पीछे जो रहस्य है उसके तहत ऐसा अंग्रेजों की वजह से होता है. दरअसल भारत में आजादी से पहले 1860 में जब ब्रिटिश चांसलर ग्लैडस्टोन ने क्वीन के मोनोग्राम के रूप में एक लाल चमड़े का बैग पेश किया था. इस बैग को ग्लैडस्टोन बॉक्स कहा गया. लाल चमड़े का होने की वजह से यह लाल रंग इसकी पहचान बन गया. 

Advertisment

इसके बाद 16वीं सदी के आखिरी पड़ाव में एलिजाबेथ के रिप्रेजेंटेटिव ने स्पेन के राजदूत को एक मीठी डिश दी. इस डिश को जिस डिब्बे में दिया वह भी लाल था. इसके बाद लाल रंग की परंपरा शुरू कर दी गई. 

ये भी लाल रंग होने की वजह

एक वजह यह भी बजट बैग के लाल होने की बताई जाती कि इसमें अहम दस्तावेज होते हैं और लाल रंग का कवर इस बजट की ओर सभी को आकर्षित करता है. महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिहाज से इस रंग को सही माना जाता है. दरअसल भारतीय संस्कृति में धार्मिक ग्रंथों को ढंकने के लिए भी लाल कपड़े का इस्तेमाल ज्यादा होता है. ऐसे में बजट से जैसे महत्पूर्ण दस्तावेजों के साथ भी इस रंग को जोड़ा गया है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.  https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

budget-2024 budget red color bag budget briefcase Why Budget Bag Always in Red Color
Advertisment
Advertisment