Advertisment

Budget 2024: इस नेता ने पेश किया था भारत का पहला बजट, बाद में बने पाकिस्तान के PM

आजाद भारत का पहला बजट किसने पेश किया था, क्या आपने कभी सोचा है? दरअसल, देश का पहला बजट पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली ने पेश किया था. 1946 में भारत की आजादी की घोषणा के तुरंत बाद यह बजट पेश किया गया था.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
liaquat ali khan

पाकिस्तान के PM लियाकत अली खान( Photo Credit : फाइल फोटो)

Budget 2024: 23 जुलाई को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया जा रहा है. इस बजट से आम लोगों से लेकर बड़े उद्योगपतियों को बड़ी उम्मीदें हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि देश का पहला बजट कब और किसने पेश किया? इसका जवाब और भी दिलचस्प है. दरअसल, देश का पहला बजट पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पेश किया था. जी हां, पाकिस्तान के पहले पीएम लियाकत अली ने आजादी की घोषणा के तुरंत बाद  पहला आम बजट पेश किया था. बता दें कि 1946 में पंडित जवाहर लाल नेहरु के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन किया गया था, जिसमें लियाकत अली को वित्त मंत्री बनाया गया था. 2 फरवरी, 1946 को लेजिस्लेटिव एसेंबली भवन में आजाद भारत की घोषणा के बाद वित्त मंत्री ने अपना पहला बजट पेश किया गया था, जो आज का संसद भवन है. वहीं, जब पाकिस्तान भारत से अलग हुआ तो लियाकत अली देश के पहले प्रधानमंत्री बनाए गए. 

Advertisment

जानिए कौन थे लियाकत अली खान?

लियाकत अली खान अली जिन्ना के करीबी माने जाते थे और उनका जन्म करनाल के एक राज परिवार में जन्मे थे. लियाकत अली ने भारत-पाकिस्तान विभाजन और दोनों देशों के विभाजन के बाद हिंदू-मुस्लिमों के बीच संबंधों को लेकर भी अहम भूमिका निभाई थी. तत्कालनी पंजाब के करनाल  आजाद पाकिस्तान के लियाकत अली पहले पीएम बनाए गए. लियाकत अली प्रधानमंत्री पद पर 14 अगस्त 1947 से लेकर 16 अक्टूबर 1951 तक रहें. वहीं, 16 अक्टूबर 1951 को जब लियाकत अली एक सभा को संबोधित कर रहे थे. उस दौरान उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.  

यह भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में PF को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, Wage Ceiling की लिमिट बढ़ाए जाने की उम्मीद

बजट का हुआ था विरोध

बता दें कि लियाकत अली ने देश का पहला बजट पेश किया था. उनका मानना था कि ये सोशलिस्ट बजट है और यह आजाद भारत में सभी को बराबरी का हक देगा. इस बजट का कारोबारियों ने विरोध किया था और लियाकत अली पर आरोप लगाए थे कि उन्होंने जान-बूझकर हिंदू व्यापारियों को नुकसान पहुंचाने के लिए यह बजट पेश किया. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • जानिए किसने किया था आजाद भारत का पहला बजट पेश
  • बाद में बने थे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री
  • बजट का इतिहास है बेहद दिलचस्प

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 UP budget news nirmala-sitharaman Liaquat Ali Khan presented indian budget first prime minister of pakistan Budget 2024 UPDATE budget 2024 live
Advertisment
Advertisment