Advertisment

Economic Survey: आज से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, वित्त मंत्री पहले दिन पेश करेंगी 'आर्थिक सर्वेक्षण'

Economic Survey: संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. इस सत्र में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा. हालांकि इससे पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. जबकि मंगलवार को बजट पेश किया जाएगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman ( Photo Credit : Social Media)

Economic Survey 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल पहला बजट कल यानी मंगलवार को पेश किया जाएगा. इससे पहले आज (सोमवार) से संसद का मानूसन सत्र शुरू हो रहा है. सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. वहीं 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. मानसून इस के हंगामेदार होने की संभावना है. क्योंकि विपक्ष इस सत्र में सरकार को 'नीट' और यूजीसी नेट पेपरलीक मामलों के अलावा रेल सुरक्षा जैसे मुद्दों को लेकर घेरने की तैयारी में है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा फैसला, चुनाव अभियान से वापस लिया अपना नाम

12 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र

बता दें कि मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में कुल 19 बैठकें होंगी. मानसून सत्र में छह विधेयकों के पेश होने की उम्मीद है. जिसमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला एक विधेयक भी शामिल है. इसके साथ ही मानूसन सत्र में जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए भी संसद की मंजूरी मिलेगी. जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से यहां विधानसभा का अस्तित्व नहीं है, जिसके चलते इस केंद्र शासित प्रदेश में फिलहाल केंद्र का शासन लागू है.

मानसून सत्र में सरकार ने वित्त विधेयक के साथ-साथ आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक को भी पेश करने, विचार करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है. इस विधेयक का मुख्य उद्देश्य आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न संगठनों की भूमिका में और अधिक स्पष्टता-तालमेल लाना शामिल है. इसके अलावा इस सत्र में सरकार स्वतंत्रता पूर्व के कानून की जगह लेने वाले बॉयलर विधेयक, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक को भी पेश करेगी.

ये भी पढ़ें: संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू, हंगामे के बीच पेश होंगे ये 6 बड़े बिल, कल आएगा मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट

वित्त मंत्री इस समय पेश करेंगी आर्थिक सर्वेक्षण

मानसून सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश करेंगी. जिसे लोकसभा में दोपहर 1 बजे और राज्यसभा में 2 बजे पेश किया जाएगा. इसके बाद दोपहर 02.30 बजे नेशनल मीडिया सेंटर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. जिसमें केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन, आर्थिक सर्वे तैयार करने वाली अपनी टीम समेत संबोधित करेंगे और मीडिया के सवालों का जवाब देंगे. बता दें  कि पहला आर्थिक सर्वेक्षण 1950-51 में अस्तित्व में आया था, जब यह बजट दस्तावेजों का हिस्सा हुआ करता था. 1960 के दशक में इसे बजट दस्तावेजों से अलग कर दिया गया और केंद्रीय बजट से एक दिन पहले पेश किया जाने लगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

आर्थिक सर्वेक्षण की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता जिस पर कई लोग ध्यान देंगे वह इसका केंद्रीय विषय है. 2022 के आर्थिक सर्वेक्षण का केंद्रीय विषय 'एजाइल अप्रोच' था, जिसमें COVID-19 महामारी के झटके के प्रति भारत की आर्थिक प्रतिक्रिया पर जोर दिया गया था. जबकि 2023 में, यह 'पुनर्प्राप्ति पूर्ण' थी, जब अर्थव्यवस्था ने महामारी-प्रेरित संकुचन, रूसी-यूक्रेन संघर्ष और मुद्रास्फीति से व्यापक-आधारित पुनर्प्राप्ति का मंचन किया.

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 nirmala-sitharaman Economic Survey Union Budget News Finance Minister Nirmala Sitharaman Budget 2024 news budget India Budget 2024
Advertisment
Advertisment