Advertisment

पहली बार किसी CA ने पेश किया बजट, उनके जोड़-घटाव के कायल हुए सभी

देश के इतिहास में पहली बार किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट ने बजट पेश किया. भले ही वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में ही सही, लेकिन इस उपलब्‍धि पर CA कम्‍युनिटी को भी गर्व होगा.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
पहली बार किसी CA ने पेश किया बजट, उनके जोड़-घटाव के कायल हुए सभी

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

देश के इतिहास में पहली बार किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट ने बजट पेश किया. भले ही वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में ही सही, लेकिन इस उपलब्‍धि पर CA कम्‍युनिटी को भी गर्व होगा. इस समय पीयूष गोयल अरुण जेटली (Arun Jaitley) के बीमार होने की वजह से वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में कई बड़े ऐलान किए. दो हेक्टेयर खेत वाले किसानों को सालाना छह हजार रुपये देने की घोषणा से लेकर पांच लाख रुपये तक आयकर सीमा बढ़ाने जैसी अहम घोषणाएं पीयूष गोयल ने की.

Advertisment

पीयूष गोयल पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उनके पिता वेदप्रकाश गोयल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 13 जून 1964 में महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मे गोयल के दो बच्चे हैं. दोनों बच्चे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं. वे अखिल भारतीय चार्टर्ड अकांउटेंट परीक्षा में वह दूसरे स्थान पर रहे थे. इसके अलावा 2001 से 2004 तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में सदस्य रहे. 2002-2004 में बैंक ऑफ बड़ौदा के बोर्ड में जिम्मेदारी निभाई. पीयूष गोयल की मां चंद्रकांता गोयल महाराष्ट्र विधानसभा में तीन बार विधायक रह चुकी हैं.

सौगातों की बारिश के साथ बजटीय घाटे पर भी रखा कंट्रोल

पीयूष गोयल ने अपने पहले ही बजट में चार्टर्ड अकाउंटेंट वाले गुर दिखाते हुए किसानों, मजदूर और मध्यमवर्ग पर सौगातों की बारिश कर दी. साथ ही सरकार की आर्थिक सेहत का ध्यान रखते हुए बजटीय घाटे को भी नियंत्रण से बाहर नहीं जाने दिया. उन्होंने अपने पहले ही बजट में चार्टर्ड अकाउंटेंट वाले गुर दिखाते हुए किसानों, मजदूर और मध्यमवर्ग पर सौगातों की बारिश कर दी. साथ ही सरकार की आर्थिक सेहत का ध्यान रखते हुए बजटीय घाटे को भी नियंत्रण से बाहर नहीं जाने दिया.

Source : News Nation Bureau

interim budget Interim Budget 2019 budget Piyush Goel chartered accountant
Advertisment
Advertisment