Advertisment

Gold-Silver Price: बजट के कारण सोने को लगा झटका, अचानक 4000 तक लुढ़क गई कीमत

बजट के कारण सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट हुई है. सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स और बेसिक कस्टम ड्यूटी में बदलावों के कारण सोने के दाम प्रभावित हुए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Gold Silver Price

Gold Silver Price ( Photo Credit : Social Media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को सदन में बजट पुेश किया है. 23 जुलाई को पेश किए गए बजट से सोने के दाम को बड़ा झटका लगा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिन में कीमत चार हजार तक लुढ़क गई है. वित्त मंत्री की दो घोषणाओं के कारण सोने-चांदी में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है. पहला एलान था- वायदा और विकल्प, कारोबार में सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स की दर बढ़ने का प्रस्ताव. फैसले का उद्देश्य है कि जोखिम भरे कारोबार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को कम किया जाए.

Advertisment

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि सिक्योरिटीड में किसी ऑप्शन की बिक्री पर STT की दर को ऑप्शन प्रीमियम के 0.0625 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है. इसके साथ उन्होंने हा कि सिक्योरिटीज में फ्यूचर्स की बिक्री पर STT को फ्यूचर ट्रेड की कीमत के 0.0125 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.02 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है. 

वहीं, दूसरा एलान था- सोने और चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 6 प्रतिशत तक घटना. सोने-चांदी और प्लैटिनम के मूल सीमा शुल्क में कटौती. सोने-चांदी के उद्योग की यह मांग कापी लंबे समय से लंबित थी. ऐलान के कारण देश में सोने का आयात सस्ता हो जाएगा.  

Tax को लेकर बड़ा ऐलान, सरकार ने फिर बदला Tax Slab

इसके अलावा, टैक्स पेयर्स के लिए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर दाताओं के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट घटाने का ऐलान किया है. डिडक्शन की लिमिट 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 75 हजार रुपए कर दी गई है. इसके अलावा न्यू टैक्स स्लैब में एक बार फिर बड़ा बदलाव किया गया है. पढ़ें पूरी खबर

म्युचल फंड्स के रीपर्चेट पर लगने वाले 20 प्रतिशत TDS से राहत

इसके अलावा, सीतारमण ने बजट में म्यूचुअल फंड या यूटीआई यूनिट्स के री-परचेट पर लगने वाले 20 प्रतिशत टीडीएस को वापस लेने का एलान किया है. फाइनेंस बिल- 2024 में इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 194एफ को हटाने का फैसला किया गया है. 194एफ म्यूचुअल फंड और यूटीआई के री-पर्चेजिंग के पेमेंट से जुड़ा है. पढ़ें पूरी खबर

Source : News Nation Bureau

budget-2024 nirmala-sitharaman Silver Price Narendra Modi Gold prices
Advertisment