Advertisment

Budget 2024: 2047 तक सुपर पावर बनेगा भारत! $30 ट्रिलियन इकॉनमी का है टारगेट, बजट में क्या कमाल करेगी सरकार?

Budget 2024: मोदी सरकार पहले ही 2047 तक 30 ट्रिलियन यूएस डॉलर इकॉनमी का टारगेट रख चुकी है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी सरकार बजट में क्या कमाल कर सकती है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Photo Credit : X/@PMOIndia)

Union Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में मंगलवार को हलवा सेरेमनी मनाई गई है. इस रस्म के साथ ही बजट को अंतिम रूप देने का काम भी शुरू गया. अगले हफ्ते मंगलवार यानी 23 जुलाई को देश का बजट आएगा. उधर इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की ओर से एक अच्छी खबर आई. उसने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की विकास दर (GDP) का अनुमान 7% का जताया. वहीं, सरकार पहले ही 2047 तक 30 ट्रिलियन यूएस डॉलर इकॉनमी का टारगेट रख चुकी है. आइए जानते हैं कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी सरकार बजट में क्या कमाल कर सकती है.

Advertisment

भारत की तरफ देख रही पूरी दुनिया

कोरोना महामारी के बाद देश की विकास दर अच्छी रही है. बीते सालों में ग्लोबल अनिश्चितताओं, रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास वॉर के बावजूद भारत का जीडीपी प्रोडेक्शन अच्छा रहा है. तमाम रेटिंग एजेसियों भारत को दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बता रही हैं. देश आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनमी है. भारत से आगे अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान क्रमवार आगे हैं. दुनिया आज भारत को बड़े बाजार के रूप में देख रही है. तमाम देश भारत में इन्वेस्टमेंट और उसके साथ व्यापार करना चाहते हैं.

'भारत ने जो विकास किया, वो तो...'

हाल ही में अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पर मुहर लगाई थी. पीएम मोदी ने कहा था, 'पिछले 10 वर्षों में देश ने विकास की जो रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर दुनिया हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं कि भारत बदल रहा है. बीते 10 सालों में भारत ने जो विकास किया, वो तो सिर्फ ट्रेलर है. आने वाले 10 साल और भी फास्ट ग्रोथ के होने वाले हैं. ऐसे में भारत की नई गति, दुनिया के विकास का नया अध्याय लिखेगी.'

2047 तक विकसित देश होगा भारत

वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी जारी रहेगी. इसकी जीडीपी 7.5 फीसदी की दर से बढ़ सकती है. यह पहले के अनुमान से 1.2 फीसदी ज्यादा है. वहीं आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए देश की जीपीडी 7 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. इस साल भी भारत की तेज विकास रफ्तार में चीन और अमेरिका जैसे अन्य देश काफी पीछे रह जाएंगे. आईएमएफ ने ऐसा अनुमान जताया है. जीडीपी के इन सकारात्मक प्रोजेक्शंस में सरकार को बड़ी उम्मीदें दिख रही हैं, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा.

2047 तक $30 ट्रिलियन इकॉनमी

2047 तक भारत की आजादी के 100 साल पूरे हो जाएंगे. तब अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भारत बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुका होगा. 2047 में भारत 30 ट्रिलियन यूएस डॉलर इकॉनमी के साथ एक विकसित देश बन चुका होगा. साथ ही प्रति व्यक्ति आय भी बढ़कर 17,590 डॉलर हो जाएगा. नीति आयोग के विजन डॉक्यूमेंट में ये टारगेट दिखते हैं. इस तरह कहा जा सकता है कि 2047 तक भारत सुपर पॉवर बन जाएगा. वतर्मान समय में भारत की जीडीपी का साइज 3.7 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है, तो प्रति व्यक्ति आय 2450 डॉलर के करीब है. 

Advertisment

बजट में क्या कमाल करेगी सरकार?

2047 तक 30 ट्रिलियन यूएस डॉलर इकॉनमी के टारगेट पाने के लिए सरकार को अभी से तैयारी करनी होगी. अब बजट आने वाला है. सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कमाल करेगी और कौन से वो कदम हैं, जिन्हें सरकार उठा सकती है और क्या वो जरूरी बातें हैं, जिन्हें सरकार बजट में ध्यान रख सकती है. आइए जानने की कोशिश करते हैं-

- डोमेस्टिक डिमांड देश की स्ट्रेन्थ है, उसमें और तेजी लानी होगी. सरकार बजट में इस ओर फोकस दे सकती है.

- ग्लोबल डिमांड बढ़ाने पर फोकस रह सकता है. इससे देश में इन्वेस्टमेंट को जोर मिलेगा. एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा.

- वैश्विक स्तर पर महंगाई कम होती है, तो फायदा भारत को मिलेगा. अगर ऐसा होता है तो भारत की ग्रोथ अच्छी रहेगी. 

- लॉन्ग टर्म ग्रोथ हासिल करने के लिए अपने रिसॉर्सेज् को खर्च करने के लिए प्राथमिकता को अच्छे से तय करने पर जोर रहेगा.

- सरकार पर बजट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर जोर दे सकती है. इन्फ्रास्ट्रक्चर, रेलवे और ईज ऑफ डूइंग पर जोर रहेगा.

- देश आज यंग इकॉनमी है, लेकिन 25-30 साल बाद नहीं रहेगा. सरकार अर्निंग बढ़ाने पर फोकस दे सकती है.

- सरकार को इन्वेस्टमेंट बढ़ाने पर जोर दे सकती है ताकि 2047 तक देश विकसित और अधिक खुशहाल बन सके. 

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi budget-2024
Advertisment
Advertisment