Advertisment

विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं, लेकिन बजट में बिहार-आंध्र पर बरसीं सौगातें, क्या सरकार बचाने की कवायद?

बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मिल पाया, लेकिन बजट पर इन राज्यों पर सौगातों की बारिश हुई है. ऐसे में तो विपक्षी दल सवाल उठा रहे हैं कि क्या ये सरकार बचाने की कवायद है?

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Naidu Modi Nitish

चंद्रबाबू नायडू, नरेंद्र मोदी, और नीतीश कुमार( Photo Credit : Social Media)

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट लोकसभा में पेश किया. इस बजट में सबसे ज्यादा अगर किसी को मुनाफा हुआ है तो वह है बिहार और आंध्र प्रदेश. लंबे समय से दोनों राज्य स्पेशल स्टेटस की मांग कर रहे थे, लेकिन मोदी सरकार ने विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं दिया, पर बजट में इन राज्यों को बड़ी सौगाते दे दी हैं. बजट में बिहार को 58,900 करोड़ रुपये का फंड दिए जाने की घोषणा की गई है. इस फंड से वहां नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज, राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा.

Advertisment

वहीं, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष वित्तीय सहायता का ऐलान किया गया है. आंध्र प्रदेश को चमकाने के लिए 15,000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है. बजट में इन दोनों राज्यों पर जिस तरह से ध्यान दिया गया है. उससे लगता है कि मोदी सरकार सुशासन बाबू और चंद्रबाबू नायडू को किसी तरह से नाराज नहीं करना चाह रही है. क्योंकि केंद्र में इन्हीं दोनों दलों के समर्थन से NDA की सरकार चल रही है. ऐसे में विपक्षी दल सवाल उठा रहे हैं कि क्या ये सरकार बचाने की कवायद है?

बजट में बिहार को क्या-क्या मिला?

-  बिहार को विभिन्न योजनाओं के तहत 58900 करोड़ रुपये का फंड देने का प्रावधान किया गया है. इनमें से 26 हजार करोड़ रुपये बिहार में सड़कों का जाल बिछाने,  21400 करोड़ रुपये एक पावर प्लांट बनाने और 11500 करोड़ रुपये बाढ़ आपदा नियंत्रण पर खर्च किए जाएंगे. 

- यह पावर प्लांट भागलुपर के पीरपैंती में बनाया जाएगा. वहीं बिहार में बाढ़ की समस्या से भारत सरकार नेपाल से बात भी करेगी और उसका समाधान निकालेगी. 

- काशी की तर्ज पर बिहार में महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनेगा. गया में विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. नालंदा और राजगीर में पर्यटन सुविधा के विकास की घोषणाएं भी कीं.

- वित्त मंत्री ने बिहार में नए एयरपोर्ट्स, मेडिकल कॉलेजों, स्टेडियम, औद्योगिक हब विकसित करने की घोषणाएं भी कीं. इन पर खर्च होने वाली राशि ऊपर दिए गए फंड में शामिल नहीं है. 

- पटना से पूर्णिया, बक्सर से भागलपुर और बोधगया से राजगीर, वैशाली होते हुए दरभंगा तक तीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे. बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का एक पुल बनाया जाएगा. 

- अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर केंद्र सरकार बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी. इससे पूर्वी क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी.   

- बिहार को कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिए अतिरिक्त धन दिया जाएगा. मल्टी इन्वेस्टमेंट बैंक के जरिए बिहार को सहायता दिलाने में तेजी लाई जाएगी. 

Advertisment

बजट में आंध प्रदेश को क्या-क्या मिला?

बिहार की तरह ही आंध्र प्रदेश के लिए भी सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है. साथ ही आंध्र प्रदेश को पोलावरम सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक मदद भी मिलेगी. इससे राज्य के किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा.

अपना हित साधने में जुटा विपक्ष

बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर विपक्ष अपना हित साधने में जुट गया है. कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू अगर अपने-अपने राज्यों के प्रति वफादर हैं तो उनको सरकार से अपना समर्थन वापस ले लेना चाहिए. कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि 'सरकार ने बिहार और आंध्र प्रदेश को 'झुनझुना' थमा दिया. अगर ये दोनों ही मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों के प्रति वफादर हैं, तो उनको चाहिए कि हर हालत में समर्थन वापस लें और सरकार से बाहर आएं.' 

'सिर्फ घोषणाओं से काम नहीं चलता'

वहीं, कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा, 'बिहार को स्पेशल पैकेज मिला है, ये इतना कठिन काम है सिर्फ आश्वासन से काम नहीं चलता है. कह तो दिया है, लेकिन कैसे वो देंगे, ये देखने वाली बात होगी, सिर्फ घोषणाओं से काम नहीं होता है.'

'...राजनीतिक मजबूरियां को समझता हूं'

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, 'मैं आंध्र प्रदेश और बिहार के अपने गठबंधन सहयोगियों की मांगों को पूरा करने की राजनीतिक मजबूरियों को समझता हूं.'

'सरकार बचानी है तो अच्छी बात हैं...'

वहीं, इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस के सहयोगी दल सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, 'सरकार बचानी है तो अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है.' 

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर INDIA ब्लॉक में कांग्रेस की सहयोगी RJD के नेता मनोझ खासे नजर आए. मुझे अफसोस है कि नीतीश कुमार अपनी मांग से पीछे हट गए हैं, ये उचित नहीं है.

हालांकि, बीजेपी के सांसद बिहार को मिली सौंगातें पर खुश नजर आए. बीजेपी सांसद रवि किशन और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार को सुपर पैकेज का आर्शीवाद मिला है.

क्या सरकार बचाने की कवायद?

सरकार बजट 2024 को देशवासियों के हित में बता रही है. उसका कहना है कि बजट किसान, युवा और गरीब सभी का ध्यान रखा गया है. वहीं विपक्ष ने बजट को खोखला बताया है. बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करने वाले नीतीश कुमार प्रदेश को स्पेशल पैकेज मिलने से खुश नजर आए. वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम नायडू भी प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ का विशेष आर्थिक पैकेज मिलने से खुश हैं.

ऐसे में समझा जा सकता है कि मोदी सरकार नीतीश और नायडू की किंगमेकर वाली भूमिका को समझते हुए इनकी मांगों के आगे थोड़ी सी तो जरूर झुकी है, जिसे सरकार बचाने की कवायद के रूप में देखा जा सकता है. विपक्ष भी यही कह रहा है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 Chandrababu Naidu Andhra Pradesh Narendra Modi Bihar Nitish Kumar Union Budget 2024 News
Advertisment