Advertisment

Modi Budget 2.0 Highlights : पेट्रोल-डीजल, सोना-चांदी महंगा, घर खरीदना हुआ सस्‍ता, अमीरों पर लगा सरचार्ज

बजट में कर्मचारियों को आयकर में जहां कोई छूट नहीं मिली, वहीं सोना-चांदी के अलावा पेट्रोल और डीजल भी महंगा हो गया. सरकार ने एक तरफ अमीरों पर अतिरिक्‍त सरचार्ज लादा है, वहीं होमलोन में छूट का ऐलान किया है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
Modi Budget 2.0 Highlights : पेट्रोल-डीजल, सोना-चांदी महंगा, घर खरीदना हुआ सस्‍ता, अमीरों पर लगा सरचार्ज

निर्मला सीतारमण बजट पेश करती हुईं (ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार की ओर से वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पहला बजट पेश किया. बजट में कर्मचारियों को आयकर में जहां कोई छूट नहीं मिली, वहीं सोना-चांदी के अलावा पेट्रोल और डीजल भी महंगा हो गया. सरकार ने एक तरफ अमीरों पर अतिरिक्‍त सरचार्ज लादा है, वहीं होमलोन में छूट का ऐलान किया है. निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए नारी तू नारायणी योजना शुरू कर मुद्रा योजना में लोन और जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी है. 

Advertisment

निर्मला सीतारमण ने बजट में प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन निधि योजना का ऐलान किया. दूसरी ओर, 60 साल की उम्र पूरी कर चुके छोटे दुकानदारों और किसानों के लिए पेंशन की योजना विचाराधीन होने की भी बात कही. निर्मला सीतारमण ने बजट को देश का बहीखाता नाम दिया और ब्रीफकेस की जगह लाल कपड़ों में बजट दस्‍तावेज वित्‍त मंत्रालय से पहले राष्‍ट्रपति भवन और फिर संसद भवन ले जाए गए. 

इससे पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पहले राज्‍यसभा और फिर लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया. आर्थिक सर्वे में 2019-20 के लिए जीडीपी 7 फीसद रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं 2025 तक 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने का भी खाका पेश किया गया है.

Source : Sunil Mishra

budget 2019 nirmala-sitharaman Modi Budget 2.0 Narendra Modi Union Budget 2019 finance-ministry
Advertisment
Advertisment