Advertisment

Union Budget: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस दिन पेश करेंगी बजट, सामने आई ये तारीख

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर सकती हैं. इसी के साथ वह मोरारजी देसाई के 6 बार के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman ( Photo Credit : Social Media)

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट जुलाई में पेश किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करेंगी. वहीं इससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण यानी इकोनॉमिक सर्वे जारी किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इकोनॉमिक सर्वे 3 जुलाई को जारी किया जाएगा. तमाम न्यूज पोर्टल पर सरकारी सूत्रों के हवाले से ये जानकारियां सामने आई हैं. बता दें कि मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश कर निर्मला सीतारमण एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी. वह भारत के इतिहास में लगातार सात केंद्रीय बजट देने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगीं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Sushant Singh death anniversary: सुशांत सिंह राजपूत की पुण्यतिथि पर इमोशनल हुए अभिषेक कुमार, एक्टर की याद में लिखा नोट 

मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को छोड़ेंगी पीछे

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेशकर पूर्व वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी. बता दें कि देसाई ने करीब छह दशक पहले वित्त मंत्री के रूप में लगातार 6 बजट पेश किए थे.

Advertisment

जुलाई 2019 में वित्त मंत्री बनी थी निर्मला सीतारमण

बता दें निर्मला सीतारमण जुलाई 2019 में पहली बार देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनीं, सीतारमण ने इस साल फरवरी में पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया. वह पहले ही अपने पूर्ववर्तियों, जिनमें मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदम्बरम और यशवन्त सिन्हा के पांच बजट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुकी हैं. उन्होंने अब तक छह बजट पेशकर मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

ये भी पढ़ें: RSS vs BJP: भागवत के बाद इंद्रेश कुमार बोले- प्रभु राम ने पार्टियों को दिखाया आइना, छगन भुजबल और संजय राउत ने भी साधा निशाना

Advertisment

22 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं वित्त मंत्री

सूत्रों के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में दूसरे कार्यकाल के लिए देश की वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाली सीतारमण 22 जुलाई को पूर्ण केंद्रीय बजट 2024-25 संसद में पेश कर सकती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का ये पहला पूर्ण कालिक बजट होगा. बता दें कि मोरारजी देसाई ने देश के वित्त मंत्री के रूप में 1959 से 1964 तक काम किया. इस दौरान उन्होंने पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था देसाई ने 10 बजट पेश किए, जो भारत के किसी भी वित्त मंत्री द्वारा सबसे अधिक है.

1977 में प्रधानमंत्री बने देसाई

Advertisment

 बता दें कि मोरारजी देसाई 24 मार्च 1977 से 28 जुलाई 1979 तक भारत के चौथे प्रधानमंत्री रहे. वहीं निर्मला सीतारमण से पहले दिवंगत अरुण जेटली ने 2014-15 से 2018-19 तक लगातार पांच  बार संसद में बजट पेश किया. वहीं 1 फरवरी, 2019 पीयूष गोयल ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश किया था.

ये भी पढ़ें: Delhi Water Crisis: जल संकट से जूझ रही दिल्ली, पानी की हर बूंद पर पुलिस का पहरा बढ़ा रहा चिंता

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 22 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं वित्त मंत्री
  • लगातार सातवीं बार पेश करेंगी बजट
  • पीछे छोड़ेंगी मोरारजी देसाई की रिकॉर्ड

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 union-budget nirmala-sitharaman Business News Finance Minister Nirmala Sitharaman fm-nirmala-sitharaman finance-minister
Advertisment
Advertisment