Advertisment

Economic Survey 2024: देश की अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी, काबू में रहेगी महंगाई, लोकसभा में पेश हुआ आर्थिक सर्वे

Economic Survey 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. जिसमें भारत की ग्रोथ की ओर संकेत किए गए है. आर्थिक सर्वे में बेरोजगारी दर में कमी आने और अर्थ व्यवस्था में तेजी आने की बात कही गई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Economic Survey 2024

Economic Survey 2024 ( Photo Credit : News Nation )

Economic Survey 2024: मानसून सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किया. इस आर्थिक सर्वे में सरकार ने पूरा ध्यान निजी क्षेत्र और पीपीपी मॉडल पर दिया है. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में पेश किए गए पहले आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024-25 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.5 से लेकर 7 प्रतिशत तक रह सकती है. वित्त मंत्री ने जहां देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है तो वहीं सरकार के सामने एक चुनौतियों को लेकर भी जिक्र किया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: 23 जुलाई को बजट में सरकार कर सकती है ये 7 बड़े ऐलान, पढ़िए यहां

ग्लोबल चुनौतियां से लग सकता है झटका

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण में जिस चुनौती का जिक्र किया है वह ग्लोबल चुनौतियां हैं. जिसकी वजह से एक्सपोर्ट के मोर्चे पर देश को थोड़ा झटका लगने की संभावना है. हालांकि सरकार इसे लेकर पूरी तरह से सतर्क भी है. आर्थिक सर्वे के मुताबिक, ग्लोबल बिजनेस में चुनौतियां पेश आने की आशंका है. वैश्विक अनिश्चितता के चलते कैपिटल फ्लो पर इसका असर देखने को मिल सकता है.

रोजगार को लेकर कही गई ये बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आर्थिक सर्वे में रोजगार को लेकर भी जानकारी दी है. पेश किए गए डाटा में कहा गया है कि जनसंख्या अनुपात में ग्रोथ के साथ कोरोना महामारी के बाद से देश की सालाना बेरोजगारी दर में गिरावट हो रही है. मार्च 2024 में 15+ आयु वर्ग के लिए शहरी बेरोजगारी दर पिछले वर्ष के 6.8 प्रतिशत से कम होकर 6.7 फीसदी पर आ गई है. आर्थिक सर्वे के मुताबिक, भारत की कुल कामगार जनसंख्या में से करीब 57 प्रतिशत स्वरोजगार कर रहे हैं. जबकि युवा बेरोजगारी दर 2017-18 मे 17.8 प्रतिशत से गिरकर 2022-23 में दस फीसदी पर आ गई है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: इस वित्त मंत्री ने दिया था सबसे लंबा बजट भाषण, जानें 5 दिलचस्प किस्से

निजी निवेश से मिली अर्थव्यवस्था का गति

आर्थिक सर्वे में कहा गया है कि सरकार द्वारा पूंजीगत व्यय पर जोर दिए जाने और प्राइवेट इन्वेस्टमेंट में लगातार हो रही तेजी के चलते ग्रोस फॉरेक्स कैपिटल फॉर्मेशन को बढ़ावा मिला है. आर्थिक सर्वे में कहा गया है कि वर्ष 2023-24 में इसमें 9 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई.

कम होगा वित्तीय घाटा

Advertisment

वित्त मंत्री ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करते हुए वित्तीय घाटे में कमी आने की उम्मीद जताई है. आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया है कि वित्त वर्ष 2025-26 में भारत का वित्तीय घाटा घटकर 4.5 फीसदी पर आने की संभावना है. आर्थिक सर्वे में कहा गया है कि सरकार का पूरा ध्यान राज्यों की क्षमता को बढ़ाने पर है.

आर्थिक सर्वेक्षण की अहम बातें

संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि एयरपोर्ट सेक्टर में 72000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय किया गया है. इसके साथ ही 

 शिक्षा और रोजगार में संतुलन बनाना जरूरी के बारे में भी जानकारी दी गई है. आर्थिक सर्वे में राज्यों की क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देने के बारे में कहा गया है. इसके अलावा साल 2030 तक भारत को वैश्विक ड्रोन हब बनाने पर जोर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024 : GST के दायरे में आते ही सस्ता मिलेगा पेट्रोल जानिए कैसे? समझें पूरा गणित

जीडीपी ग्रोथ में आई तेजी

आर्थिक सर्वे के मुताबिक, देश ने कोरोना महामारी के बाद तेजी से रिकवरी की है. इसके सात ही भारत की रियल जीडीपी ग्रोथ में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. सर्वे में पेश किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में भारत की रियल जीडीपी ग्रोथ वित्त वर्ष 2020 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक बढ़ी है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

शेयर बाजार ने भी की जबरदस्त ग्रोथ

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 की रिपोर्ट में कहा गया है कि शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है. प्राथमिक बाजार ने वित्त वर्ष 2024 में 10.9 लाख करोड़ रुपये की पूंजी निर्माण किया है. वहीं वित्त वर्ष 2023 में ये आंकड़ा 9.3 लाख करोड़ रुपये था. शेयर बाजार के निफ्टी-50 में वित्त वर्ष 24 के दौरान 26.8 प्रतिशत का उछाल देखा गया है. जो इससे पहले के वित्त वर्ष में 8.2 प्रतिशत था.

कम हुई महंगाई

आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक, कोरोना महामारी, वैश्विक उथल-पुथल, सप्लाई-चेन डिरप्शन और असमान मानसून के चलते महंगाई में बढ़ोतरी हुई है. वहीं वैश्विक युद्ध और खराब मौसम के चलते खाद्य वस्तुओं पर इसका असर हुआ है और इनके दाम बढ़े हैं. जिससे भारत में सामान और सेवाएं महंगी हुई हैं. हालांकि, प्रशासनिक और मॉनिटरी पॉलिसी एक्शन के जरिए देश में महंगाई पर काबू पाने में सफलता मिली है. वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर 6.7 फीसदी से घटकर वित्त वर्ष 2023-24 में 5.4 फीसदी पर आ गई है.

Source : News Nation Bureau

budget-2024 Budget Survey 2024 budget economic survey Indian economy Economic Survey 2024 in hindi Economic Survey Analysis Economic Survey 2024 India Economy Survey
Advertisment
Advertisment