Advertisment

Budget 2023 : मिडिल क्लास के लिए खास रह सकता है ये बजट, क्योंकि..

Budget 2023 : 1 फरवरी के दिन मोदी सरकार के दूसरे टेन्योर का बजट पेश होने जा रहा है.

author-image
Shubham Upadhyay
New Update
what is going to special in budget 2023

what is going to special in budget 2023( Photo Credit : Twitter)

Budget 2023 : 1 फरवरी के दिन मोदी सरकार के दूसरे टेन्योर का बजट पेश होने जा रहा है. इस बजट से सभी वर्गों खासतौर पर मीडिल क्लास के लोग उम्मींद लगा कर बैठे हैं. जो नौकरी कर रहा है वो चाहता है कि उसके हाथ में पैसे बचें. सरकार की तरफ से कुछ उम्मींद इस बार के बजट में है कि आम आदमी की इस बार सुनी जाएगी. पिछले लगभग 2.5 साल से विश्व के साथ देश कोरोना की समस्या से जूझ रहा है. हालांकि जबसे से वैक्सीन लगी है, तब से कोरोना का असर कम हुआ है. लेकिन कोरोना से पहले ही देश में मांग की कमी देखी जा रही थी. उम्मींद थी कि सरकार टैक्स में छूट देगी पर कोरोना ने सब पर पानी फेर दिया.

Advertisment

आज जब स्थिति सामान्य हो रही हैं तो एक बार फिर से आम आदमी की उम्मींद बन गईं हैं. आज हम आपको बताते हैं कि इस बार के बजट से मिडिल क्लास के लिए क्या खास रह सकता है.

एक्जम्पशन लिमिट की सीमा को बढ़ाना

देश में अगर घटती हुई मांग को बढ़ाना है तो सरकार को टैक्स छूट की सीमा को बढ़ाना ही होगा. अभी के समय की बात करें तो 2.5 लाख तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं लगता है. सरकार को इसे 5 लाख तक ले जाना होगा.

Advertisment

होम लोन के ब्याज दर छूट को आगे ले जाना

मिडिल क्लास के लोगों से अगर किसी सपने की बात करेंगे को उनका पहला यही कहना होता है कि अपना एक आशियाना हो. लेकिन पिछले कई महीनों के डेटा को देखेंगे तो पाएंगे कि पिछले 7-8 महीनों की होम लोन की ब्याज दरों में खूब बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में कोई अपने सपने को कैसे पूरा कर सकता है. इसलिए होम लोन इंटरेस्ट पर मिलने वाली टैक्स छूट को 1.5 लाख रुपए से आगे ले जाना होगा.

स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard deduction) पर भी करना होगा काम

Advertisment

देश में स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard deduction) का फायदा 50 हजार रुपए के रूप में मिलता है. सरकार ये मेडिकल खर्च और ट्रांसपोर्ट के के एवज में देती है. लेकिन देश की महंगाई की दर को देखते हुए ये बहुत ही कम है. अगर इसे बढ़ाया जाता है तो मिडिल क्लास के लोगों की समस्या कुछ हद तक जरूर कम होंगी.

इन सभी के अलावा नई टैक्स रिजीम (New tax regime) के ऊपर भी सरकार को काम करने की जरूरत है. लोग इस ज्यादा से ज्यादा लें उसके लिए इसमें एक्जम्पशन (exemption) को जोड़ना चाहिए. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इस बार के बजट से मिडिल क्लास को है उम्मींद
  • एक्जम्पशन लिमिट को बढ़ाया जा सकता है
  • होम लोन की छूट पर भी करना होगा काम
Income Tax Return business news in hindi relief to the Great Indian Middle Class Middle Class Budget 2023 income tax Union Budget 2023 Budget 2023 Budget 2023 expactaions
Advertisment
Advertisment