Advertisment

Railway Budget 2024: मोदी 3.0 के पहले बजट में रेलवे के लिए क्या खास, नई लाइनों का होगा विस्तार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. वित्त मंत्री सीतारमण जब बजट पेश कर रही थीं, तो उन्होंने भारतीय रेलवे को लेकर ज्यादा कुछ घोषणाएं नहीं कीं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Railway Budget

बजट में रेलवे के लिए क्या खास( Photo Credit : News Nation)

Railway Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. ऐसा कर वित्त मंत्री सीतारमण ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने लगातार सातवीं बार बजट पेश कर दिवंगत मोराजी देसाई के लगातार छह बजट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वित्त मंत्री सीतारमण जब बजट पेश कर रही थीं, तो उन्होंने भारतीय रेलवे को लेकर ज्यादा कुछ घोषणाएं नहीं कीं. हालांकि, बजट डॉक्यूमेंट में नई लाइनों के विस्तार और गेज कन्वर्जन और अन्य के लिए आवंटित किए गए फंड के बारे में बताया गया है.

Advertisment

यह बजट मोदी 3.0 का पहला बजट था, जिसमें कई सेक्टर्स और राज्यों के कई घोषणाएं की गईं थीं. इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अगले पांच वर्षों में इसके विकास के लिए 11.11 लाख करोड़ रुपये कैपिटल एक्सपेंडिचर की घोषणा की. हेल्थ सेक्टर भी पर सरकार को जोर रहा. कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम ड्यूटी हटाना और एक्सरे मशीन के उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को कम किया गया. बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है. नए टैक्स रिजीम के तहत टैक्स स्लैब में बदलाव किया है. इसके अलावा गरीब, महिला, युवा, अन्नदाता पर भी बजट में विशेष ध्यान दिया गया.

बजट से लोगों को उम्मीद थीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे सेक्टर के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं करेंगी, लेकिन वित्त मंत्री ने अपने भाषण में रेलवे के लिए ऐसा कुछ नहीं कहा. हालांकि, जब 22 जुलाई को वित्त मंत्री सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण-2024 लोकसभा में पेश किया तब उन्होंने भारतीय रेलवे की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए आगामी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, और अन्य चीजों के बारें बताया था. 

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया कि पिछले पांच वर्षों में रेलवे पर कैपिटल एक्सपेंडिचर (Capex) की 77% की वृद्धि हुई है. यह पैसा नई लाइनों के विस्तार, गेज कंवर्जन और डबलिंग पर खर्च किया गया. इसमें बताया गया कि सरकार का फोकस रेलवे में तेजी से कैपिसिटी को बढ़ाना, रोलिंग स्टॉक के आधुनिकीकरण और एनर्जी एफिशिएंसी पर है. 

बजट में रेलवे के लिए क्या खास?

अब आइए बजट 2024-25 में भारतीय रेलवे के लिए क्या खास है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, रेलवे के लिए 2 लाख 55 हजार का बजट है. बजट 2024-25 में भारतीय रेलवे के लिए क्या आइए जानते हैं.

- नई रेल लाइन बिछाने के लिए बजट में पैसा बढ़ाया गया.

- गोज कंवर्जन, डबलिंग, रोलिंग स्टॉक के लिए फंड बढ़ाया.

- रेलपथ नवीकरण के लिए बजट में धनराशि को बढ़ाया गया.

- सिग्नल और दूरसंचार संबंधी कार्यों के लिए पैसा बढ़ाया

Advertisment

- विद्युतीकरण परियोजनाओं के लिए 6,72 करोड़ रुपये

- साथ ही ग्राहक सुविधाएं के लिए भी धनराशी को बढ़ाया

रेलवे को आवंटित फंड के बारे में नीचे दी लिस्ट में देख सकते हैं. इस सूची में मूल्य करोड़ में हैं. 

publive-image

बता दें कि बजट 2023-24 में भारतीय रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपये का कैपिटल एक्सपेंडिचर उपलब्ध कराया गया था, जो 2013-14 में दिए गए कैपिटल एक्सपेंडिचर से लगभग 9 गुना अधिक था. 

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi budget-2024 nirmala-sitharaman railway budget 2024
Advertisment
Advertisment