Advertisment

12 से 15 % एथेनॉल वाला पेट्रोल होगा एक्साइज ड्यूटी से मुक्त! वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

Ethanol Blended Petrol: पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों का बोझ एथेनॉल वाला पेट्रोल  से कम होना माना जा रहा था. सरकार ने संकेत दिए गए थे कि भविष्य में लोगों द्वारा इसे उपयोग में लाये जाने के लिए कार्य किए जाएंगे.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Ethanol Blended Petrol

Ethanol Blended Petrol( Photo Credit : Social Media)

Ethanol Blended Petrol: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल- डीजल की कीमतों के बढ़ने के बाद एथेनॉल वाला पेट्रोल का विकल्प सुझाया था. पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों का बोझ एथेनॉल वाला पेट्रोल  से कम होना माना जा रहा था. सरकार ने संकेत दिए गए थे कि भविष्य में लोगों द्वारा इसे उपयोग में लाये जाने के लिए कार्य किए जाएंगे. इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय की ओर से एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि 12 से 15 % एथेनॉल वाले पेट्रोल को एक्साइज ड्यूटी से मुक्त रखा जाएगा.

Advertisment

ऐसे देना होंगे एक्साइज ड्यूटी के चार्जेस

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने अब एथेनॉल वाले पेट्रोल में इसकी मात्रा 10 फीसदी से बढ़ाकर 12 से 15 फीसदी कर दिया है. अगर 100 लीटर एथेनॉल वाले पेट्रोल में 12 फीसदी एथेनॉल का प्रयोग किया जाता है तो केवल 88 लीटर पेट्रोल पर ही एक्साइज ड्यूटी चार्जेस देने होंगे.

ये भी पढ़ेंः Happy Birthday Rakesh Jhunjhunwala: 5 हजार से करोड़ों का सफर! बिग बुल के नाम से हैं झुनझुनवाला मशहूर

पर्यावरण के लिए बेहतर माना जाता है एथेनॉल

फिलहाल देश में एथेनॉल वाला पेट्रोल का ईंधन के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. केवल एथेनॉल का ही प्रयोग तो ईंधन के रूप में किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मौजूदा वाहनों के इंजनों में बदलाव की जरूरत होगी. इसलिए अभी एथेनॉल वाला पेट्रोल के विकल्प को ही कारगर माना जा रहा है. बता दें एथेनॉल में ऑक्सीजन मिली होती है इसके साथ ही इसे पर्यावरण के लिए बेहतर माना जाता है.

HIGHLIGHTS

  • एथेनॉल वाले पेट्रोल में इसकी मात्रा 10 % से बढ़ कर अब 12-15 %
  • एथेनॉल वाले पेट्रोल का प्रयोग पर्यावरण के लिए बेहतर माना जाता है
Ethanol Blended Petrol News excise duty Ethanol Blended Petrol Update petrol Ethanol Blended Petrol Latest Petrol News Ethanol Blended Petrol Latest News
Advertisment
Advertisment