Advertisment

नए LPG Gas कनेक्शन पर अब लगेगी मोटी रकम, इतने रुपये हुआ महंगा

New LPG Gas Connection Price Hike: एलपीजी के नए कनेक्शन की क़ीमत में इज़ाफ़ा होना आम जनता पर महंगाई की मार है. नए गैस कनेक्शन के लिए पहले 1450 रुपये देने होते थे. इस कीमत पर सिर्फ कनेक्शन मिलता था जबकि इससे जुड़ा सामान अलग से खरीदना पड़ता था.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
New LPG Gas Connection Price Hike

New LPG Gas Connection Price Hike( Photo Credit : NewsNation)

New LPG Gas Connection Price Hike: एलपीजी के नए कनेक्शन की कीमत में इजाफे के बाद अब आम आदमी को इसके लिए पहले से ज्यादा कीमत चुकानी होगी. आज से एलपीजी गैस सिलेंडर के नए कनेक्शन लेने पर ग्राहकों को 750 रुपये ज़्यादा देने होंगे. एलपीजी के नए कनेक्शन की क़ीमत में इज़ाफ़ा होना आम जनता पर महंगाई की मार है. नए गैस कनेक्शन के लिए पहले 1450 रुपये देने होते थे. इस कीमत पर सिर्फ कनेक्शन मिलता था जबकि इससे जुड़ा सामान अलग से खरीदना पड़ता था. वहीं नई कीमतें लागू होने के बाद एलपीजी का नया कनेक्शन 1450 रुपये की जगह 2200 रुपये का मिलेगा. इसकी प्रभावी कीमतें आज से लागू हो चुकी हैं. दूसरा सिलेंडर लेने की स्थिति में 1500 रुपये और अलग से चुकाने होंगे.

Advertisment

वित्तमंत्रालय ने लिए थे 10 बड़े फैसले

हाल ही में वित्तमंत्रालय ने 10 बड़े फैसले लेते हुए एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी का ऐलान किया था लेकिन इसका फायदा सिर्फ उन लोगों को मिल रहा है जो उज्जवला योजना के अंतर्गत आते हैं. आम उपभोक्ता को इसका लाभ नहीं मिल रहा. अब नया कनेक्शन लेने पर एजेंसी से आपको 750 रुपये ज़्यादा चुकाने होंगे.

ये भी पढ़ेंः रसोई पर महंगाई की मार! दिल्ली में 1 महीने में 44 प्रतिशत बढ़े टमाटर के दाम

किन ग्राहकों को चुकानी होंगी बढ़ी हुई कीमतें    

उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को भी बढ़ी हुई क़ीमत चुकानी होगी. अगर डबल सिलेंडर लिया जाता है तो उन्हें ज़्यादा क़ीमत देनी होगी. इस समय एलपीजी का 14.2 केजी का सिलेंडर 1 हज़ार रुपये में भरा जा रहा है. इसके अलावा पहले जो सब्सिडी सरकार देती थी वो लगभग खत्म हो चुकी है. यानी माना जा सकता है कि सिलेंडर अब सिर्फ बाज़ार भाव में ही मिलता है.

कुल कितनी कीमत चुकानी होगी अब

अगर आप नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको दो सिलेंडर के लिए करीब 4400 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे. जिसमें रेगुलेटर जिसकी क़ीमत 250 रुपये, पाइप जिसकी क़ीमत 150 रुपये और कनेक्शन बुक जिसकी क़ीमत 25 रुपये भी शामिल की गई है. बता दें इन सभी क़ीमतों में गैस चूल्हा शामिल नहीं है. गैस चूल्हे के लिए 1500 रुपये से लेकर 3500 रुपये तक आपको अलग से चुकाने होंगे यानी अब नया गैस कनेक्शन लेना भी काफ़ी महंगा हो गया जो पहले 4500 रुपये में गैस चूल्हे और दो सिलेंडर के साथ मिलता था आज वो 6500 रुपये तक पहुंच गया है.

HIGHLIGHTS

  • नए एलपीजी गैस कनेक्शन पर बढ़ी हुई कीमतें आज से ही लागू हो गई हैं
  • उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को भी चुकानी होगी कीमत
LPG Gas Cylinder Price Hike Lpg Gas Cylinder Price LPG Gas Cylinder Latest News LPG Gas Cylinder News LPG Cylinder Price Hike lpg gas cylinder
Advertisment
Advertisment