Advertisment

Petrol Diesel Price Today: यूपी के इन शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, राजस्थान में बढ़े तेल के दाम

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में हुई कटौती के बाद भी देश के कई शहरों में सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा देखने को मिली. यूपी के कई शहरों में तेल के दाम घटे तो वहीं राजस्थान में बढ़ें हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Petrol Pump

Petrol Diesel Price( Photo Credit : File Photo)

Petrol Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई गिरावट का असर भारत में भी देखने को मिला. सोमवार को क्रूड का भाव 73 डॉलर प्रति बैरल के आसपार आया तो यूपी समेत देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें गिर गई, हालांकि राजस्थान में आज भी तेल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. उधर देश के चार प्रमुख महानगरों में तेल के दाम में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ. अंतरराष्ट्रीय बाजार में डब्‍लूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 0.53 फीसदी की गिरवाट के बाद 73.47 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए. जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम में 0.06 फीसदी की मामूली गिरावट देखने को मिली. इसके बाद ये 78.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों पूरे उत्तर भारत में मानसून ने लिया विकराल रूप? IMD ने बताई ये वजह 

देश के प्रमुख महानगरों में तेल के दाम स्थिर

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर देश के प्रमुख चार महानगरों में देखने को नहीं मिला. जिसके चलते दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. जबकि यहां डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. उधर आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 106.31 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. जबकि यहां डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल का भाव 106.03 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.  उधर चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. जबकि यहां डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर चल रहा है.

Advertisment

यूपी के इन शहरों में गिरे पेट्रोल डीजल के दाम

दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत में सोमवार को 6 पैसे प्रति लीटर की गिरावट हुई. जबकि डीजल भी 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया. इसके बाद यहां पेट्रोल की कीमत 96.59 रुपये प्रति लीटर तो डीजल का भाव 89.76 रुपये प्रति लीटर पर आ गया. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल के दाम में 22 पैसे प्रति लीटर की गिरावट हुई है. इसके बाद यहां पेट्रोल का भाव 96.35 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि यहां डीजल के दाम में 21 पैसे प्रति लीटर की गिरावट हुई है. इसके बाद यहां डीजल 89.55 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं गाजियाबाद में पेट्रोल के दाम में 32 पैसे की गिरावट आई है और अब यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 96.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि गाजियाबाद में डीजल का भाव 30 पैसे कम होकर 89.45 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. उधर प्रयागराज में डीजल 78 पैसे गिरकर 89.73 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 80 सस्ता होकर 96.52 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ये भी पढ़ें: Himachal Rain: भारी बारिश ने हिमाचल में मचाई तबाही, 8 की मौत, 6 पुल बहे, 800 रोड बंद

Advertisment

राजस्थान में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

अगर बात करें राजस्थान की तो यहां पेट्रोल की कीमत में सोमवार को बढ़ोतरी दर्ज की गई. यहां पेट्रोल 62 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. जबकि डीजल के दाम में 56 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद यहां एक लीटर पेट्रोल 109.10 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल का भाव यहां 94.28 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं अजमेर में पेट्रोल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. तो वहीं डीजल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद यहां पेट्रोल 108.36 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 93.61 रुपये प्रति लीटर हो गया है. उधर बिहार में पेट्रोल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. तो इसके बाद यहां पेट्रोल 107.59 रुपये और डीजल 94.36 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • यूपी में सस्ता तो राजस्थान में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
  • दिल्ली-मुंबई-कोलकाता और चेन्नई में स्थिर तेल के दाम
  • प्रयागराज में 80 पैसे प्रति लीटर घटे पेट्रोल के दाम

Source : News Nation Bureau

Today Petrol Price Business News Fuel Price Petrol Diesel Price Today Petrol Price in UP diesel price
Advertisment
Advertisment