Advertisment

Petrol Diesel Rate Today 20 Aug 2020: 1 दिन की ब्रेक के बाद आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल, जानिए अब कितने हो गए भाव

Petrol Diesel Rate Today 20 Aug 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने आज यानि गुरुवार (20 अगस्त 2020) को पेट्रोल के रेट में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
Petrol Diesel Rate Today

Petrol Diesel Rate Today 20 Aug 2020( Photo Credit : फाइल फोटो)

Petrol Diesel Rate Today 20 Aug 2020: 1 दिन की ब्रेक के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल (Petrol Price Today) एक बार फिर महंगा हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने आज यानि गुरुवार (20 अगस्त 2020) को पेट्रोल (Latest Petrol Rate) के रेट में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. हालांकि डीजल (Latest Diesel Rate) के दाम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पिछले पांच दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 57 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: यदि आपके पास पहले से ही चिकित्सा बीमा है तो क्या आपको कोरोना विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदना चाहिए?

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार (20 अगस्त 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 81 रुपये, 87.68 रुपये, 82.53 रुपये और 84.09 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.56 रुपये, 80.11 रुपये, 77.06 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: गन्ना किसानों को मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, गन्ने के सरकारी भाव को बढ़ाने की दी मंजूरी 

Advertisment

कच्चे तेल में गिरावट

गुरुवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में करीब 1 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 42.50 डॉलर प्रति बैरल और 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है. बुधवार को MCX पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 24 रुपये की मजबूती के साथ 3,217 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: SBI के इस फैसले से 44 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को होगा बड़ा फायदा, खत्म कर दिया ये शुल्क

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

Petrol Price Today पेट्रोल डीजल प्राइस टुडे Today Petrol India लेटेस्ट पेट्रोल डीजल न्यूज पेट्रोल डीजल रेट टुडे पेट्रोल Latest Petrol Diesel News Petrol Diesel Rate Today पेट्रोल डीजल न्यूज Petrol Diesel Price Today Petrol diesel prices Petrol Rate Today
Advertisment
Advertisment